कश्मीर में 10 फीसदी मोबाइल, 100 फीसदी लैंडलाइन फोन चालू हैं : केंद्र

नई दिल्ली, 16 सितंबर (आईएएनएस)| केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से कहा कि कश्मीर प्रभाग में 10 प्रतिशत मोबाइल फोन काम कर रहे हैं और जम्मू एवं लद्दाख प्रभाग के जिलों में 100 प्रतिशत लैंडलाइन फोन संचालित हैं। कश्मीर में मोबाइल फोन कनेक्टिविटी में पाबंदी की शुरुआत 24 अगस्त से की गई थी और 15 सितंबर तक, कश्मीर के पांच जिलों में 10 प्रतिशत मोबाइल कनेक्शन संचालित थे।

जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को 5 अगस्त को हटाने के बाद से, जम्मू के पांच और लद्दाख के दो जिलों में मोबाइल फोन काम कर रहे थे, जबकि कश्मीर में इसे पूरी तरह से ठप कर दिया गया था।

केंद्र ने शीर्ष अदालत को यह भी बताया कि 1,02,069 लैंडलाइन काम कर रहे हैं और क्षेत्र में इसका 100 प्रतिशत कवरेज है।

कश्मीर में पांच अगस्त से 15 अगस्त तक लैंडलाइन फोन काम नहीं कर रहे थे। 15 सितंबर से 100 प्रतिशत लैंडलाइन काम करने लगे हैं।

जम्मू एवं कश्मीर के संबंध में विभिन्न याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान, वकीलों ने प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ से कहा कि क्षेत्र में मोबाइल फोन कनेक्टिविटी एक बड़ा मुद्दा है और केवल लैंडलाइन को संचालित करने से काम नहीं चलेगा, क्योंकि बड़े पैमाने पर लोग मोबाइल फोन का प्रयोग करते हैं।

एक वकील ने शीर्ष अदालत के समक्ष कहा, “कश्मीर में मोबाइल, इंटरनेट काम नहीं कर रहे हैं और सार्वजनिक परिवहन का भी संचालन नहीं हो रहा है।”

केंद्र ने हालांकि इन बहसों का जवाब दिया और राज्य में पाबंदी में ढील के संकेत देते हुए अपना पक्ष रखा।