कश्मीर में मंगलवार से शुरू होंगी ट्रेन सेवाएं : पीयूष गोयल

नई दिल्ली, 11 नवंबर (आईएएनएस)| भारतीय रेल ने जम्मू-कश्मीर में ट्रेन सेवाएं मंगलवार से शुरू करने का फैसला किया है। राज्य का विशेष दर्जा खत्म किए जाने व उसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने बाद यहां पहली बार ट्रेन सेवाएं शुरू हो रही हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्विटर पर यह खबर साझा की। उन्होंने लिखा, “कश्मीर घाटी में स्थिति सामान्य होने की वजह से रेल यातायात कल से शुरू हो जाएगा। श्रीनगर-बारामूला के बीच ट्रेन यात्रा कल (मंगलवार) शुरू हो रही है। ट्रेन परिचालन के शुरू होने से कश्मीर में पर्यटन व उद्योग का विकास तेजी से बढ़ेगा।”

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 रद्द करने से पहले कश्मीर घाटी में ट्रेन सेवाएं रोक दी गई थीं। सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 370 को पांच अगस्त को रद्द कर दिया, जो राज्य को विशेष दर्जा प्रदान करता था। इसके साथ ही राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में विभाजित कर दिया गया।

रविवार को उत्तरी रेलवे संभागीय रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने बडगाम से बारामूला के बीच ट्रेन यात्रा कर सुरक्षा का निरीक्षण किया।

एक अधिकारी ने कहा, “जम्मू-कश्मीर जीआरपी द्वारा कश्मीर घाटी में सुबह 10 बजे से तीन बजे के बीच ट्रेन के सुरक्षित संचालन के संदर्भ में उचित कार्रवाई व भरोसे के बाद फिरोजपुर डिविजन श्रीनगर-बारामूला-श्रीनगर के बीच सीमित यात्रा सेवा शुरू करेगा।”