कश्मीरी प्रवासियों ने मीरवाइज उमर फारूक को नजरबंदी से रिहा करने की मांग की

नई दिल्ली, 19 जून (आईएएनएस)। हुर्रियत कांफ्रेंस के अध्यक्ष मीरवाइज उमर फारूक को नजरबंदी से रिहा करने की मांग की जा रही है। वह पिछले 23 महीनों से नजरबंद हैं।

रिकाउंसिल रिटर्स एंड रिहेबिलेशन ऑफ माइग्रेंट्स के अध्यक्ष सतीश महलदार ने कहा कि हुर्रियत कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष के रूप में, उमर फारूक की कश्मीर घाटी में एक महत्वपूर्ण धार्मिक और राजनीतिक भूमिका है। वह कश्मीर के मुसलमानों के आध्यात्मिक नेता हैं।

उन्होंने एक बयान में कहा, मीरवाइज उमर फारूक भी आतंकवाद का शिकार रहे हैं। 17 साल की उम्र में उनके पिता की अज्ञात बंदूकधारियों ने हत्या कर दी थी। मीरवाइज उमर फारूक हमेशा युवाओं द्वारा बंदूक उठाने से चिंतित रहते हैं और वह हमेशा मुद्दे के समाधान की वकालत करते हैं।

बयान के अनुसार, आतंकवादी अभियानों में वृद्धि और बढ़ते नागरिक और बलों की मौत ने उन्हें हमेशा चिंतित किया है। एक नेता होने के नाते, वह कभी चुप नहीं रहे और न ही एक दर्शक रहे, उन्होंने हमेशा रक्तपात का विरोध किया और युवाओं की रक्षा के खिलाफ वकालत की है। उन्होंने हमेशा आग्रह किया है सरकार रक्तपात के इस चक्र को रोकने के लिए युवाओं को एक विकल्प दे।

मीरवाइज एकमात्र कश्मीरी नेता हैं, जिन्होंने नशे के खिलाफ आवाज बुलंद की है। मीरवाइज उमर फारूक ने हमेशा सरकारों से युवाओं को बेहतर शिक्षा, रोजगार देने और लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने का आग्रह किया है।

बयान के अनुसार, वह एकमात्र मुस्लिम नेता हैं जिन्होंने खुले तौर पर कश्मीरी पंडितों की घाटी में वापसी की वकालत की है। उन्होंने कश्मीर में अल्पसंख्यकों के अधिकारों को संबोधित करने के लिए एक अंतर-समुदाय टीम बनाने के लिए अपनी तरह की पहली पहल की।

बयान में कहा गया है, मीरवाइज उमर फारूक ने हमेशा कश्मीर समस्या को हल करने के लिए बातचीत का समर्थन किया है। वह नवाज शरीफ के कार्यकाल के दौरान नरेंद्र मोदी की पाकिस्तान यात्रा की सराहना करने वाले पहले व्यक्ति थे।

–आईएएनएस

आरएचए/एएनएम