कर्नाटक संकट : विधायकों को मनाने गए शिवकुमार, देवड़ा हिरासत में (लीड-1)

मुंबई, 10 जुलाई (आईएएनएस)| मुंबई पुलिस ने कर्नाटक के वरिष्ठ नेता और मंत्री डी. के. शिवकुमार, मुंबई कांग्रेस के नेता मिलिंद एम. देवड़ा और नसीम खान को एक होटल के बाहर से बुधवार अपराह्न् हिरासत में ले लिया। देवड़ा, शिवकुमार और खान कर्नाटक के 10 बागी कांग्रेस व जनता दल (सेकुलर) के विधायकों से मिलकर कर्नाटक संकट को हल करने की योजना बना रहे थे।

मुंबई पुलिस का कहना है कि उन्होंने एहतियात के तौर पर होटल परिसर के आसपास निषेधाज्ञा लागू कर रखी है, इसलिए नेताओं को कथित तौर पर निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने के लिए हिरासत में ले लिया और उन्हें वेटिंग वैन में ले जाया गया।

मुंबई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष संजय निरूपम ने पुलिस कार्रवाई की निंदा की है। निरूपम भी होटल के बाहर उपस्थित थे।

उन्होंने ट्वीट किया, “शिवकुमार को रोकने के लिए मैं मुंबई पुलिस की निंदा करता हूं। किसी राज्य के सम्मानित मंत्री के साथ इस तरह का बर्ताव करना महाराष्ट्र की संस्कृति नहीं है।”

ट्वीट में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को टैग करते हुए उन्होंने लिखा, “इस तरह का व्यवहार न करें। उन्हें अपने सहयोगियों से मिलने की अनुमति दें, जिन्हें होटल में भाजपा द्वारा बंदी बनाकर रखा गया है।”

निरूपम की टिप्पणी ऐसे समय में आई, जब पुलिस ने शिवकुमार को होटल परिसर में प्रवेश करने से रोक दिया, जबकि उन्होंने एक सुइट बुक कर रखा था, जिसे होटल ने एक आपात स्थिति का हवाला देते हुए रद्द कर दिया।

इसके बावजूद शिवकुमार भारी बारिश के बीच होटल के बाहर खड़े रहे और स्थानीय मीडिया से बातचीत की।

शिवकुमार ने एक भावुक अपील में कहा, “मैं अपने दोस्तों से मिले बिना नहीं जाऊंगा। वे मुझे फोन करेंगे। मैं पहले से ही उनके संपर्क में हूं। हमारे दिल एक-दूसरे के लिए धड़क रहे हैं।”

उन्होंने बागियों को भाई कहा, जो एक-दूसरे को प्यार और सम्मान करते हैं। उन्होंने इस संकट को “एक पारिवारिक समस्या” बताया।

पुलिस की कार्रवाई मंगलवार को बागी विधायकों की तरफ से मुंबई पुलिस आयुक्त संजय बर्वे को लिखे गए एक पत्र के बाद हुई है। बागी विधायकों ने कुमारस्वामी, शिवकुमार और कर्नाटक के अन्य नेताओं से अपनी सुरक्षा का आग्रह किया था।

शिवकुमार ने हालांकि ऐसी आशंकाओं को खारिज करते हुए कहा, “किसी को धमकी देने का सवाल नहीं उठता है।”