कबूतरबाजी : अमेरिका-कनाडा भिजवाने के नाम पर ठगी करने वाले ‘कुनबे’ की तलाश में देहरादून पुलिस

देहरादून, 18 जनवरी (आईएएनएस)| उत्तराखंड पुलिस इन दिनों ठगों के एक ‘कुनबे’ की तलाश में खासा परेशान है। ठगों का यह कुनबा कबूतरबाजी यानी मानव तस्करी में लिप्त है। उत्तराखंड राज्य में कई लोगों से लाखों रुपये ठगने के बाद यह धोखेबाज खानदान फरार हो गया है। पुलिस के साथ ही अब ‘शार्टकट’ रास्ता अपना कर कनाडा-अमेरिका पहुंचने की उम्मीद पाले कई लोग इस खानदान की तलाश में खाक छान रहे हैं।

फिलहाल कुछ पीड़ित परिवारों की शिकायत पर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के बसंत विहार थाने में इस ‘कबूतरबाज-कुनबे’ के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कर लिया गया है। आपराधिक मामला पुलिस चौकी इंद्र नगर इलाके के उम्मेदपुर देवीपुर (प्रेम नगर) में रहने वाले धर्मवीर सिंह की शिकायत पर दर्ज हुआ है।

देहरादून के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय के प्रवक्ता ने शनिवार को आईएएनएस को फोन पर बताया, “दर्ज मामले के अनुसार, एक साल पहले चकराता रोड स्थित हनी हॉलीडे टूर एंड ट्रैवल्स के मालिक को कुल 18 लाख रुपये दिए थे। टूर एंड ट्रैवल्स के मालिक वरुण अरोड़ा, उसकी मां मंजू अरोड़ा, पिता केवल कृष्ण अरोड़ा, भाई अभि अरोड़ा, पत्नी शिल्पी अरोड़ा और साला (जिसका नाम नहीं पता) कथित तौर पर इस गोरखधंधे में लिप्त हैं।”

आरोप है कि कबूतरबाजी के काले कारोबार में लिप्त ठगों के इस कुनबे ने कनाडा-अमेरिका भिजवाने के नाम पर आठ बार वीजा लगवाने की कोशिश की। वीजा फिर भी नहीं लग सका। जबकि लवप्रीत नामक पीड़ित से इस गिरोह ने कनाडा भेजने के नाम पर आठ लाख रुपये वसूल लिए।

करीब साल भर अपने ही घर के आसपास चक्कर काटने के बाद भी जब पीड़ित लोग विदेश नहीं जा पाए, तो उन्होंने इस ठग कुनबे से बात की। कुछ समय तक तो ठगों का यह खानदान बात को टरकाता रहा। जब पीड़ितों को पूरा विश्वास हो गया है कि वे कबूतरबाजी में संलिप्त इस खानदान द्वारा ठग लिए गए हैं, तब उन्होंने देहरादून पुलिस से संपर्क साधा। फिलहाल ठगों के इस खानदानी गिरोह को दबोचने के लिए कई टीमें बनाई गई हैं। ये टीमें देहरादून और उसके आसपास हर संभावित ठिकाने पर छापेमारी कर रही हैं।