कन्फ्यूशियस के 2570वें जन्मदिन पर अंतर्राष्ट्रीय शास्त्री संगोष्ठी आयोजित

बीजिंग, 16 नवंबर (आईएएनएस)| चीन की राजधानी पेइचिंग के जन वृहद भवन में कन्फ्यूशियस के 2570वें जन्मदिन के अवसर पर 16 नवम्बर को एक अंतर्राष्ट्रीय शास्त्री संगोष्ठी यानी अंतर्राष्ट्रीय कन्फ्यूशियस संघ के छठें सम्मेलन का उद्घाटन समारोह आयोजित हुआ। चीनी उपराष्ट्रपति वांग छिशान ने इसमें हिस्सा लिया और भाषण भी दिया। अपने भाषण में वांग छिशान ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और चीन सरकार की ओर से बधाई दी। उन्होंने कहा कि चीनी सभ्यता हमेशा ही चीनी राष्ट्र के विकास की स्रोत शक्ति है। नए युग में हमें चीनी परम्परागत संस्कृति से बुद्धिमत्ता को निचोड़कर विश्व की सभी सभ्यताओं का सम्मान कर मानव सभ्यता की प्रगति के लिए निरंतर योगदान प्रदान करना चाहिए।

छिसान ने कहा, “हमें आदान-प्रदान को मजबूत कर एक-दूसरे से सीखना चाहिए, चीनी सभ्यता का और प्रसार करना चाहिए, ताकि मानव सभ्यता और रंग-बिरंगी हो सके। आशा है कि अंतर्राष्ट्रीय कन्फ्यूशियस संघ कन्फ्यूशियस को बेल्ट मानकर दुनिया में जाएगा, दुनिया को समझेगा और मानव सभ्यता की प्रगति के लिए और अधिक बुद्धिमता और शक्ति का योगदान प्रदान करेगा।”

जापानी पूर्व प्रधानमंत्री फउकुदायासो और मिस्र के भूतपूर्व प्रधान मंत्री इसाम शरफ आदि नेताओं ने इस गतिविधि में भी भाग लिया।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)