कई शहर में पेट्रोल की कीमतों में आग

नई दिल्ली, 28 मई (आईएएनएस)। मुंबई शहर में पेट्रोल की खुदरा कीमत 100 रुपये प्रति लीटर पहुंचने से पहले ही थम गई क्योंकि ऑयल मार्केटिंग कंपनी ( ओएमसी) ने शुक्रवार को तेल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया।

हालांकि, जयपुर शहर के लिए यह इंतजार पहले ही खत्म हो चुका है, वहां गुरुवार को ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ, नियमित पेट्रोल अब 100.17 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है। ऐसा ही ठाणे सहित राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई शहरों और शहरों में है, जहां पेट्रोल की कीमत गुरुवार की कीमत वृद्धि से बहुत पहले 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गई है।

शुक्रवार को कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने से मुंबई में पेट्रोल की कीमत 99.94 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है। इसी तरह, शहर में डीजल की कीमतें भी 91.87 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर हैं, जो देश के सभी चार प्रमुख मेट्रो शहरों में सबसे अधिक है।

दिल्ली में भी, पेट्रोल और डीजल की कीमत पिछले दिनों क्रमश 93.68 रुपये और 84.61 रुपये प्रति लीटर थी।

जनवरी और फरवरी के महीने में खुदरा दरों में वृद्धि के माध्यम से प्रीमियम पेट्रोल की कीमतें पहले ही शहर और देश के अन्य हिस्सों में 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर चुकी हैं।

मूल्य संशोधन में शुक्रवार का विराम ओएमसी द्वारा पिछले दिन रखे गए ईंधन की कीमतों में 25 से 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद आया। तेल कंपनियां पिछले कुछ हफ्तों से इस प्रवृत्ति का पालन कर रही हैं जब कुछ दिनों में ईंधन की कीमतें बढ़ाई जाती हैं और दूसरों पर अपरिवर्तित रहती हैं।

ईंधन की कीमतें अब बढ़ गई हैं और मई महीने में अब तक 14, दिन अपरिवर्तित रही हैं। मई में बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 3.28 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इसी तरह, राष्ट्रीय राजधानी में डीजल की कीमत में 3.88 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

दैनिक मूल्य संशोधन के तहत, ओएमसी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर सुबह खुदरा ईंधन की कीमतों को संशोधित करते हुए वैश्विक परिष्कृत उत्पादों की कीमतों और डॉलर विनिमय दर के 15 दिवसीय रोलिंग औसत पर संशोधित करती है। हालांकि, एक ऐसे बाजार में जहां ईंधन की कीमतों में लगातार वृद्धि की जरूरत है, इस महीने तेल कंपनियां फिर से प्रक्रिया शुरू करने से पहले कुछ दिनों में कीमतों में वृद्धि को रोक रही हैं।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें फिर से बढ़कर लगभग 70 डॉलर प्रति बैरल हो गई हैं, ओएमसी को कीमतों में कुछ और समय के लिए संशोधन करना पड़ सकता है।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस