ओलंपिक (पुरुष हॉकी) : भारत ने अपने तीसरे ग्रुप मैच मे स्पेन को 3-0 से हराया (लीड-1)

टोक्यो, 27 जुलाई (आईएएनएस)। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने आट्रेलिया से मिली करारी शिकस्त भूलते हुए मंगलवार को यहां ओई हॉकी स्टेडियम में खेले गए पूल-ए के अपने तीसरे मुकाबले में स्पेन को 3-0 से हरा दिया।

भारत के लिए रुपिंदर पाल सिंह (15वें और 51वें) ने दो गोल किए जबकि एक गोल सिमरनजीत सिंह (14वें) ने किया। रुपिंदर ने एक गोल पेनाल्टी कार्नर और दूसरा पेनाल्टी स्ट्रोक पर किया जबकि सिमरनजीत ने फील्ड गोल किया।

भारत को इस मैच में चार पेनाल्टी कार्नर मिले, जिनमें से वह सिर्फ एक में गोल कर सका। स्पेन ने दूसरी ओर सात पेनाल्टी कार्नर बेकार किए।

भारत की यह तीन मैचों में दूसरी जीत है। भारत ने अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया था लेकिन दूसरे मैच में उसे आस्ट्रेलिया से 7-1 से करारी शिकस्त मिली थी।

इसके साथ ही भारत इस पूल में छह अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। आस्ट्रेलिया तीन मैचों से नौ अंक लेकर इस पूल में टॉप पर है। स्पेन की यह तीन मैचों में दूसरी हार है।

टीम के कोच ग्राहम रीड द्वारा गुरजंत सिंह को बाहर कर और सिमरनजीत सिंह को टीम में लाना काम कर गया। युवा फॉरवर्ड ने भारत के लिए पहला गोल कर इस विश्वास को सही साबित किया।

भारत ने दोहरे पेनाल्टी कार्नर के लएि दबाव बनाया, जिसके परिणामस्वरूप भारत को पेनल्टी स्ट्रोक मिला और इस पर गोल कर रूपिंदरपाल सिंह गोल कर दिगया। पहले क्वार्टर के अंतिम 90 सेकंड के भीतर भारत 2-0 से आगे हो चुका था।

हालांकि उसने विरोधियों को दूसरे क्वार्टर में हावी होने दिया, लेकिन स्पेन के खिलाड़ी मौके का फायदा नहीं उठा सके। तीसरे क्वार्टर में टीमों के बीच बराबरी की टक्कर रही। हालांकि स्पेन ने कुछ अच्छे मौके बनाए क्योंकि भारतीयों ने शानदार बचाव किया और क्लीन शीट बनाए रखी।

रूपिंदरपाल ने चौथे क्वार्टर के बीच में भारत का तीसरा गोल किया।

ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को ग्रुप ए के एक अन्य मैच में मौजूदा ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को 5-2 से मात दी।

भारत अपने अगले मैच में गुरुवार को अर्जेंटीना से भिड़ेगा।

–आईएएनएस

जेएनएस