ओलंपिक (निशानेबाजी) : एश्वर्य और संजीव 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन के फाइनल में नहीं पहुंच सके

टोक्यो, 2 अगस्त (आईएएनएस)। भारतीय राइफल शूटिंग टीम के एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और संजीव राजपूत यहां चल रहे टोक्यो ओलंपिक के पुरुष 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन के फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे हैं।

पिछले साल नई दिल्ली आईएसएसएफ विश्व कप में स्वर्ण पदक जीत चुके एश्वर्य 1167 का स्कोर कर 21वें स्थान पर रहे जबकि संजीव 1157 के स्कोर के साथ 32वें नंबर पर रहे।

रूस ओलंपिक समिति (आरओसी) के सरगे कामेंस्की 1183 के स्कोर के साथ क्वालीफिकेशन में शीर्ष पर रहे। अन्य फाइनलिस्टों में चीन के चांगहोंग झांग, नॉर्वे के जोन हरमान हेग, सर्बिया के मिलेंको सेबिक, क्रोएशिया के मिरान मारिचिक, यूक्रेन के सेरही कुलिश, क्रोएशिया के पेटार गोरश और बेलारूस के यूरी शचेरबात्सेविच रहे।

एश्वर्य ने शुरूआत बेहतर की थी और क्नीलिंग पोजिशन की पहली सीरीज में 99 का स्कोर किया था। दूसरी सीरीज में भी उन्होंने सही शॉट लगाया लेकिन तीसरी सीरीज में वह 95 पर फिसल गए। एश्वर्य ने क्नीलिंग में कुल 397 का स्कोर किया और दूसरे स्थान पर रहे।

एश्वर्य ने प्रोन पोजिशन सीरीज में 98 और 99 के साथ शुरूआत की लेकिन उनकी अगली दो सीरीज 97 की रही और उनका स्कोर 391 रहा जिसके कारण वह शीर्ष-8 में जगह नहीं बना सके।

दूसरी तरफ अनुभवी संजीव पूरे इवेंट के दौरान क्वालीफाई करने के आसपास भी नहीं रहे। उन्होंने क्नीलिंग की पहली दो सीरीज में 96 और 99 का शॉट खेला और तीसरी सीरीज में 95 का शॉट लगाया। संजीव ने फाइनल सीरीज में 97 का शॉट लगाया लेकिन 387 के स्कोर के साथ 25वें स्थान पर रहे।

प्रोन में संजीव ने बेहतर शुरूआत की और 97 तथा दूसरी सीरीज में 100 का स्कोर किया। इसके बाद 98 के शॉट के साथ 393 का स्कोर किया और 23वें स्थान पर रहे।

एश्वर्य और संजीव के फाइनल में नहीं पहुंचने के साथ ही भारत का इस इवेंट में ओलंपिक में सफर खत्म हो गया जहां कोई निशानेबाज पदक नहीं जीत सका।

सौरभ चौधरी एकमात्र ऐसे निशानेबाज रहे जिन्होंने पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में सातवां स्थान प्राप्त किया जबकि अन्य निशानेबज क्वालीफिकेशन की बाधा भी पार नहीं कर सके।

— आईएएनएस

एसकेबी/आरजेएस