ओडिशा में 1.04 लाख अयोग्य कालिया लाभार्थी : कृषि मंत्री

भुवनेश्वर, 24 फरवरी (आईएएनएस)। ओडिशा में कालिया योजना के तहत कुल 1.04 लाख अयोग्य लाभार्थियों की पहचान की गई है। कृषि मंत्री अरुण कुमार साहू ने बुधवार को राज्य विधानसभा में इसकी जानकारी दी।

बीजद विधायक सौम्य रंजन पटनायक के एक लिखित प्रश्न का उत्तर देते हुए मंत्री ने कहा कि आजीविका और आय संवर्धन (कालिया) योजना के लिए कृषक सहायता के तहत कुल 1,04,076 अयोग्य लाभार्थियों की पहचान की गई है।

सरकार ने अब तक 56,14,707 पात्र लाभार्थियों की पहचान की है।

बीजद विधायक प्रफुल्ल सामल के एक अन्य प्रश्न का उत्तर देते हुए मंत्री ने कहा कि योजना के तहत लाभान्वित 36.04 लाख छोटे और सीमांत किसानों और 17.04 लाख भूमिहीन कृषि श्रमिकों के परिवारों ने लाभ उठाया है।

साहू ने कहा कि इस योजना के तहत पात्र किसान, जिन्होंने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है, वे आवश्यक दस्तावेजों के साथ वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

हाल ही में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के 53 लाख से अधिक किसानों को इस योजना के तहत 1,272 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की।

प्रत्येक किसान को 2,000 रुपये मिले जो सीधे उनके बैंक खातों में जमा किए गए। छोटे, सीमांत और भूमिहीन किसानों का समर्थन करने के लिए कालिया योजना 2019 में शुरू की गई थी।

इस कार्यक्रम में राज्य के लगभग 92 प्रतिशत कृषक और लगभग सभी भूमिहीन किसान शामिल हैं।

–आईएएनएस

एसआरएस-एसकेपी