एसबीआई के 25 करोड़ ग्राहकों को लाभ मिलेगा

नई दिल्ली : पुणे समाचार

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक, एसबीआई यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। जैसा कि सब जानते हैं ग्राहकों द्वारा खातों में निर्धारित न्यूनतम राशि नहीं रखने पर उनसे जुर्माना वसूला जाता था लेकिन अब उस राशि को कम किया गया है। बैंक की ओर से इस राशि में 75 प्रतिशत तक की कमी की गई है। नई दरें 1 अप्रैल 2018 से लागू होंगी। इस नए नियम के लागू होने के बाद किसी भी खाताधारक को 15 रुपयों से अधिक जुर्माना नहीं देना होगा। जबकि अब तक यह राशि 50 रुपए थी।
महानगरों और शहरी इलाकों में निर्धारित न्यूनतम राशि नहीं रखने पर लगने वाले जुर्माने को 50 रुपए से घटाकर 15 रुपए किया गया है जबकि छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में इस राशि को 40 रुपए से घटाकर 12 रुपए किया गया है। हालाँकि इस शुल्क पर जीएसटी अलग से लागू होगा।
बैंक रिटेल और डिजिटल बैंकिंग के एमडी पी.के गुप्ता ने बताया ग्राहकों की भावनाओं और उनकी प्रतिक्रियाओं पर विचार करते हुए यह निर्णय लिया गया है। एसबीआई के इस निर्णय का लाभ लगभग 25 करोड़ खाताधारकों को होगा। एसबीआई के बचत खाताधारकों की वर्तमान संख्या 41 करोड़ है। उनमें से एक करोड़ खाताधारक प्रधानमंत्री की जनधन योजना के अंतर्गत आते है।