एसबीआई, एनपीसीआई ने योनो यूजर्स के लिए यूपीआई जागरूकता अभियान शुरू किया

नई दिल्ली, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और खुदरा एवं डिजिटल भुगतान की प्रमुख संस्था नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने लोगों के सभी वर्गों के बीच यूपीआई लेनदेन की पहुंच को और गहरा बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक समर्पित अभियान शुरू करने के लिए हाथ मिलाया है।

इस संयुक्त पहल का उद्देश्य एसबीआई के बैंकिंग और लाइफस्टाइल प्लेटफॉर्म योनो यूजर्स को यूपीआई भुगतान के लिए प्रोत्साहित करना है जो आसान, सुरक्षित और तात्कालिक है।

2017 में अपनी स्थापना के बाद से योनो पर 34 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन के साथ 62.5 लाख लेनदेन हुए हैं। यह लेनदेन 2520 करोड़ रुपये से अधिक के हैं। इसने लगभग 27,000 लेनदेन की वर्तमान दैनिक औसत (पिछले 30 दिनों में) दर्ज की है।

एक बयान में इस पहल की घोषणा की गई है। इस अभियान के माध्यम से एनपीसीआई और एसबीआई दोनों ग्राहकों को योनो प्लेटफॉर्म पर ऑन-बोर्ड करने के प्रयासों को तेज करेंगे और उन्हें यूपीआई के लाभों के बारे में शिक्षित करेंगे, ताकि पारिस्थितिकी तंत्र में अधिक से अधिक यूपीआई यूजर्स हों।

एनपीसीआई की सीओओ प्रवीना राय ने एक बयान में कहा, ग्राहकों को केवल अपनी यूपीआई आईडी को जानना और उसका उपयोग करना होगा, ताकि वे अपने योनो ऐप से किसी अन्य बैंक या भुगतान ऐप को भुगतान करने या प्राप्त करने की सुविधा का आनंद ले सकें। इस अभियान के साथ हमारा लक्ष्य यूपीआई यूजर्स की बढ़ती संख्या को सुनिश्चित करना है, जो कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था की ओर एक कदम है।

एसबीआई में डीएमडी (रणनीति और मुख्य डिजिटल अधिकारी) रवींद्र पांडे ने एक बयान में कहा, यूपीआई में महीने-दर-महीने मजबूत विकास देखने को मिल रहा है, जो डिजिटल भुगतान को अपनाने के लिए ग्राहकों की इच्छा का एक वसीयतनामा है। इस वित्त वर्ष में योनो प्लेटफॉर्म पर 2,086 करोड़ रुपये के साथ रिकॉर्ड 53 लाख लेने दर्ज किए गए हैं। यूपीआई वर्तमान में भारत में सबसे अधिक पसंदीदा डिजिटल भुगतान मोड में से एक है, जिसके साथ 207 से अधिक बैंक जुड़े हुए हैं। भारतीय स्टेट बैंक जनवरी 2021 तक लगभग 66.47 करोड़ लेनदेन के साथ इस क्षेत्र का नेतृत्व कर रहा है।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम