एलर्जी वाले 40 से कम उम्र के पाकिस्तानियों को एस्ट्राजेनेका की खुराक नहीं

इस्लामाबाद, 11 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान ने 40 साल से कम उम्र के लोगों के लिए कोविड वैक्सीन एस्ट्राजेनेका की खुराक वर्जित कर दी है जिनमें कोई अन्य बीमारी या गंभीर एलर्जी की समस्या है। इसकी जानकारी पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के प्रशासन के बारे में रविवार को जारी किए गए अंतरिम दिशानिदेशरें के अनुसार, वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त करने के बाद रक्त के थक्के बनने वाले लोगों को दूसरी खुराक नहीं लेनी चाहिए।

दिशानिदेशरें में कहा गया है कि सक्रिय गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव या जब्ती, या हेपरिन-प्रेरित थ्रोम्बोसाइटोपेनिया और घनास्त्रता के इतिहास को ऑस्ट्राजेनेका वैक्सीन प्राप्त करने से रोक दिया गया है।

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार एस्ट्राजेनेका वैक्सीन प्राप्त करने के बाद लोगों में विशेष रूप से 50 साल से कम उम्र के लोगों में रक्त के थक्के जमने और कम प्लेटलेट्स की घटनाओं को ध्यान में रखकर निर्णय लिया गया।

खबरों के अनुसार, पाकिस्तान को एस्ट्राजेनेका टीकों की पहली खेप 8 मई को सीओवीएक्स फैसिलिटी के तहत मिली । विश्व स्वास्थ्य संगठन अपनी पहल के तहत विभिन्न देशों द्वारा कोविड टीकों की समान पहुंच सुनिश्चित कर रहा है।

पाकिस्तान वर्तमान में महामारी की एक तीसरी लहर का सामना कर रही है और स्थिति को नियंत्रण करने के लिए, सरकार कड़े कदम उठा रही है । इसमें ईद उल-फितर की छुट्टियों के दौरान लगभग पूरे देश को बंद करने और टीकाकरण की प्रक्रिया को तेज करने सहित कई उपाय शामिल हैं।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस