एलओसी पर संघर्ष विराम समझौते की पुष्टि की अमेरिका ने की सराहना

न्यूयॉर्क, 26 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम की पुष्टि करने का स्वागत किया है। यह बात राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रवक्ता जेन साकी ने गुरुवार को कही है।

वॉशिंगटन में अपनी डेली ब्रीफिंग के दौरान साकी ने कहा, यह दक्षिण एशिया में ज्यादा शांति और स्थिरता लाने की दिशा में सकारात्मक कदम है। यह हम सभी के हित में है और हम दोनों देशों को इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अमेरिका, भारत और पाकिस्तान के इस संयुक्त बयान का स्वागत करता है कि दोनों देशों ने नियंत्रण रेखा पर 25 फरवरी से संघर्ष विराम का कड़ाई से पालन करने पर सहमति जताई है।

यह पूछे जाने पर कि क्या पाकिस्तान आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए पर्याप्त काम कर रहा है, इसका साकी ने सीधा जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा, हम क्षेत्र के कई नेताओं और अधिकारियों से करीब से जुड़े हुए हैं, जिसमें पाकिस्तान के लोग भी शामिल हैं। लेकिन इस मामले में मैं आपको स्टेट डिपार्टमेंट या इंटेलीजेंस डिपार्टमेंट से बात करने के लिए कहूंगा।

इन दोनों पड़ोसी देशों के डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशंस (डीजीएमओ) ने गुरुवार को संघर्ष विराम की पुष्टि करते हुए समझौते की घोषणा की है। इनके संयुक्त बयान में कहा गया है कि सीमा के साथ स्थिति के स्वतंत्र, स्पष्ट और सौहार्दपूर्ण मूल्यांकन के बाद, वे सीमाओं के साथ पारस्परिक रूप से फायदेमंद और टिकाऊ शांति पाने के हित में सहमत हुए हैं। दोनों डीजीएमओ एक-दूसरे के मुख्य मुद्दों पर ध्यान देने के लिए भी सहमत हुए हैं। इनमें शांति को भंग करने और हिंसा को बढ़ावा देने की प्रवृत्ति वाले मसले शामिल हैं।

–आईएएनएस

एसडीजे-एसकेपी