एयर इंडिया ने 14 जुलाई तक कोविड के कारण 56 कर्मचारियों को खो दिया: मंत्री

नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)। केंद्र ने गुरुवार को संसद को सूचित किया कि राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया के 56 कर्मचारियों ने 14 जुलाई तक कोविड महामारी के कारण दम तोड़ दिया।

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक लिखित उत्तर में नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (आरईटीडी) वी.के. सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय वाहक के कुल 3,523 कर्मचारी कोविड -19 से प्रभावित हुए हैं। इसमें से 56 कर्मचारियों ने 14 जुलाई, 2021 तक महामारी के कारण दम तोड़ दिया है।

उन्होंने यह भी कहा कि एअर इंडिया को कर्मचारी संघों से कोविड-19 प्रभावित कर्मचारियों को उचित मुआवजा और अन्य फायदा देने के लिए कई अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं।

उन्होंने सदन को सूचित किया कि एअर इंडिया ने कोविड-19 से प्रभावित कर्मचारियों और उनके परिवारों के हितों की रक्षा के लिए कई उपाय किए हैं, जिसमें कोविड-19 से प्रभावित कर्मचारियों को 17 दिनों का क्वारंटाइन अवकाश (पेड लीव) शामिल है।

कोविड -19 के कारण एक स्थायी या निश्चित अवधि के संविदा कर्मचारी की मृत्यु पर उनके परिवारों को क्रमश: 10,00,000 रुपये और 5,00,000 रुपये का मुआवजा दिया जाता है। आकस्मिक या अनुबंध श्रमिकों के परिवारों को 90,000 रुपये या 2 महीने के वेतन का मुआवजा दिया जाता है।

कंपनी द्वारा कोविड-19 प्रभावित कर्मचारियों या परिवारों की देखभाल के लिए विभिन्न स्थानों पर कोविड केंद्र खोले गए हैं।

कर्मचारियों और उनके परिवारों द्वारा भुगतान किए जाने पर टीकाकरण शुल्क की प्रतिपूर्ति दी जा रही है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस