एफबीआई अमेरिका के कैपिटल दंगों में विदेशी हाथ होने की जांच कर रही

वाशिंगटन, 17 जनवरी (आईएएनएस)। संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने यह पता लगाने के लिए जांच शुरू की है कि क्या सरकार और समूहों सहित किसी भी विदेशी ने 6 जनवरी को वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी कैपिटल बिल्डिंग पर हमला करने वाले दंगाइयों को वित्त पोषित किया था। रविवार को प्रकाशित एक न्यूज रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट, जिसमें एक पूर्व और वर्तमान एफबीआई अधिकारी का हवाला दिया गया, ने कहा कि एजेंसी दंगों से पहले एक फ्रांसीसी नागरिक द्वारा बिटकॉइन में 500,000 डॉलर के भुगतान की जांच कर रही है।

अधिकारियों ने एनबीसी न्यूज को बताया कि पिछले हफ्ते क्रिप्टोकरंसी ट्रांसफर का विश्लेषण करने वाली कंपनी द्वारा भुगतान का दस्तावेजीकरण किया गया और ऑनलाइन पोस्ट किया गया था।

पिछले सप्ताह एफबीआई, डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी (डीएचएस) और अन्य सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जारी एक संयुक्त चेतावनी में कहा गया है कि चूंकि निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों द्वारा दंगा किया गया था रूसी, ईरानी, और चीन के प्रभावशाली लोगों ने प्रेसिडेंशियल ट्रांजिशन के बीच अपने हित में अवसर को भुनाने की कोशिश की है।

एफबीआई के वर्तमान अधिकारी ने एनबीसी न्यूज को बताया कि एजेंसी को बिटकॉइन ट्रांसफर में रूसी भागीदारी पर संदेह नहीं है, जो फ्रांसीसी कंप्यूटर प्रोग्रामर द्वारा किए गए प्रतीत होते हैं, जिसने 8 दिसंबर, 2020 को खुदकुशी कर ली थी।

एफबीआई और डीएचएस को अभी तक एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट पर टिप्पणी करनी बाकी है। संघीय कानून प्रवर्तन 6 जनवरी के दंगों में शामिल भीड़ के सदस्यों को ट्रैक और आरोपी बनाने की कोशिश कर रहा है।

पिछले हफ्ते, डी.सी. के लिए अमेरिका के कार्यवाहक अटॉर्नी माइकल शेरविन ने कहा था कि अधिकारी जांच को एक महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादरोधी या काउंटर इटेंलीजेंस ऑपरेशन की तरह देख रहे हैं।

दंगों के दौरान एक पुलिस अधिकारी सहित पांच लोग मारे गए थे।

–आईएएनएस

वीएवी/एसजीके