एफएटीएफ ग्रे लिस्ट में होने के चलते पाक को 38 अरब डॉलर का नुकसान

इस्लामाबाद, 26 फरवरी (आईएएनएस)। ऐसे समय में जब आतंकवाद-वित्तपोषण और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे मुद्दों से निपटने के लिए पाकिस्तान की प्रगति पर वैश्विक निगरानी वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) की प्लेनरी मीटिंग में जांच की जा रही है, एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि पाकिस्तान को 2008 से तीन बार एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में आने के कारण अरबों रुपए का नुकसान झेलना पड़ा है।

तबादलाब नाम के एक स्वतंत्र थिंक टैंक द्वारा प्रकाशित शोध पत्र में निष्कर्षों को साझा किया गया, जिसका शीर्षक था, वैश्विक राजनीति की कीमत चुकाना – पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर एफएटीएफ ग्रे-लिस्टिंग का प्रभाव।

शोध पत्र में पता चला है कि ग्रे लिस्टिंग 2008 से 2019 अवधि के दौरान, जिससे शायद जीडीपी में गिरावट देखने को मिली, देश को 38 अरब डॉलर का नुकसान हुआ।

शोध पत्र के लेखक ने तर्क दिया, डेटा ने सुझाव दिया कि एफएटीएफ की ग्रे सूची से पाकिस्तान को हटाने के बाद कई बार अर्थव्यवस्था उभरी है, जैसा कि 2017 और 2018 में जीडीपी के स्तर में वृद्धि से स्पष्ट है।

रिपोर्ट में कहा गया, 38 अरब डॉलर के घाटे के एक बड़े हिस्से को घरेलू और सरकारी खपत खर्च में कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एफएटीएफ ग्रे-लिस्टिंग से अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। अर्थव्यवस्था के भविष्य को लेकर आशंकाओं के बीच स्थानीय निवेश, निर्यात और विदेशी निवेश में गिरावट होगी।

रिपोर्ट के निष्कर्ष ऐसे समय में आए हैं जब मनी लॉन्ड्रिंग और आतंक के वित्तपोषण को रोकने के लिए एफएटीएफ के वैश्विक मानकों का पालन करने के लिए की गई कार्रवाइयों पर पाकिस्तान की प्रगति की पेरिस में एफएटीएफ की प्लेनरी मीटिंग में समीक्षा की जा रही है।

विशेषज्ञों का मानना है कि ग्रे सूची से पाकिस्तान के बाहर निकलने की संभावना कम है क्योंकि देश में मनी लॉन्ड्रिंग और आतंक के वित्तपोषण कानून पूरी तरह से वैश्विक मानकों के अनुरूप नहीं हैं।

–आईएएनएस

वीएवी-एसकेपी