एनआईए ने बीकेआई के सात सदस्यों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया

नई दिल्ली, 17 अप्रैल (आईएएनएस)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को कहा कि उसने जम्मू में अपनी जांच के सिलसिले में प्रतिबंधित आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) से जुड़े सात नार्को-तस्करों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है। यह गिरफ्तारी जम्मू नार्को आतंकवादी मामले के संबंध में चल रही जांच के सिलसिले में की गई है।

एनआईए के एक प्रवक्ता ने यहां बताया कि एजेंसी ने बीकेआई से जुड़े सात नार्को-तस्करों को जम्मू में एनआईए के कोर्ट के समक्ष नामित किया है। पंजाब के तरनतारन के रहने वाले गुरप्रीत सिंह और जम्मू के निवासी श्याम लाल, अजीत कुमार उर्फ काला, बिशन दास उर्फ राजू, जसराज सिंह, सुभाष चंदर और गुरबख्श सिंह को नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक सबस्टेंस एक्ट, भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के कई वर्गों के तहत जम्मू के एनआईए स्पेशल कोर्ट में नामित किया गया है।

यह मामला पिछले साल 20 सितंबर को अरनिया पुलिस स्टेशन में आया था, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तलाशी के दौरान, जम्मू में आरएस पुरा के पास 61 किलोग्राम हेरोइन, 1.2 किलोग्राम अफीम, दो पिस्तौल, तीन मैगजीन बरामद किए गए थे।

एनआईए ने पिछले साल 26 नवंबर को जांच अपने हाथ में ले ली थी।

अधिकारी ने कहा कि जांच के दौरान यह पता चला कि इस मामले के सात आरोपित अभियुक्त बीकेआई के नार्को-टेररिज्म मॉड्यूल का हिस्सा थे।

अधिकारी ने कहा कि इस मॉड्यूल का मुख्य उद्देश्य नशीले पदार्थों की आय के माध्यम से बीकेआई के लिए धन जुटाना था।

अधिकारी ने कहा, हथियारों की तस्करी का इस्तेमाल बीकेआई के सदस्यों द्वारा हिंसक आतंकवादी गतिविधियों के लिए किया जाना था।

अधिकारी ने कहा कि सात आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद, आगे की तलाशी ली गई, जिसके तहत 9.06 लाख रुपये की नशीली दवाओं की बरामदगी हुई।

–आईएएनएस

आरएचए/एएनएम