एक्सिस बैंक के पूर्व मैनेजर ने अपने ही बैंक से 26.84 लाख रुपये ठगे: पुलिस

पालघर (महाराष्ट्र), 31 जुलाई (आईएएनएस)। एक्सिस बैंक के पूर्व प्रबंधक, अनिल दुबे – जिन्होंने गुरुवार को आईसीआईसीआई बैंक को लूट लिया और एक महिला उप प्रबंधक की हत्या कर दी – पर अब कथित तौर पर अपने पिछले नियोक्ता को 26.84 लाख रुपये (रुपये) की धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया गया है। पुलिस ने शनिवार ने यह जानकारी दी।

आईसीआईसीआई बैंक विरार ईस्ट ब्रांच में हमले और दो महिला कर्मचारियों पर जानलेवा हमले के कुछ घंटों बाद, एक्सिस बैंक की नायगांव शाखा में नकदी भंडार के हालिया ऑडिट के दौरान भारी राशि गायब पाई गई, जहां शुक्रवार को अचानक बर्खास्त होने से पहले दुबे प्रबंधक थे।

एक अधिकारी ने कहा कि वालिव पुलिस स्टेशन ने भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत गुमशुदगी की शिकायत दर्ज की है और जांच जारी है।

एक्सिस बैंक के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस को बताया, खातों की नियमित मासिक गणना के दौरान विसंगति पाई गई और शीर्ष अधिकारियों को इसकी सूचना दी गई। इसके बाद, एक आंतरिक जांच शुरू की गई है और हमने पुलिस में एक प्राथमिकी भी दर्ज की है।

इसके साथ ही, बैंक इस बात की पुष्टि करने का प्रयास कर रहा है कि क्या दुबे – जो अगस्त 2020 में एक्सिस बैंक में शामिल हुए थे – उन्होंने अपने ग्राहकों को धोखा दिया या किसी अन्य घोटाले या सार्वजनिक धन के दुरुपयोग में लिप्त थे।

पिछले कुछ दिनों में उसके कुकर्मों का पता चलने के बाद एक्सिस बैंक या पुलिस की कार्रवाई की आशंका से, उसने सप्ताह के दौरान कार्यालय छोड़ दिया था।

अधिकारियों ने खुलासा किया कि चूंकि उन्होंने आईसीआईसीआई बैंक में 15 महीने तक सेवा की थी, इसलिए वहां के कर्मचारियों के साथ उनके अच्छे संबंध थे, जो बैंक की नियमित गतिविधियों से अच्छी तरह परिचित थे।

इन और अन्य विवरणों ने उन्हें गुरुवार (29 जुलाई) की रात को साहसी – लेकिन असफल – लूट के प्रयास में मदद की हो सकती है क्योंकि जुलाई महीने के अंत के खातों के मिलान के बाद सप्ताहांत के लिए बैंक बंद हो जाएगा।

वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक सुरेश वरडे ने कहा कि स्थानीय लोगों द्वारा उसके भागने के प्रयास को विफल कर दिया गया था, विरार पुलिस ने लगभग 3.38 करोड़ रुपये मूल्य की नकदी और सोने की लूट को बरामद किया।

दुबे को वसई मजिस्ट्रेट कोर्ट के समक्ष पेश किया गया, जिसने उन्हें डकैती, हत्या के प्रयास, हत्या, चोरी आदि के आरोप में 6 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया।

इस बीच, घायल कैशियर श्रद्धा देवरुखकर – जिन पर दुबे ने चाकू से वार किया था, उनकी हालत चिंताजनक बनी हुई है और उन्हें मुंबई के लीलावती अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है।

एक अन्य कर्मचारी ने कहा, वह अपने और अपने वरिष्ठ सहयोगी और करीबी दोस्त योगिता वर्तक चौधरी पर हुए खूनी हमले के कारण अभी भी गहरे सदमे में हैं, जिनकी गुरुवार को मौत हो गई।

गर्दन, कंधे और अन्य अंगों पर गंभीर चोटों के कारण 32 वर्षीय देवरुखकर अपने परिवार, पुलिस और बैंक सहयोगियों के साथ संकेतों के माध्यम से संवाद कर रहे हैं।

बैंकिंग क्षेत्र में 15 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, 38 वर्षीय दुबे ने एक शानदार जीवन शैली, महंगे स्वाद, आकर्षक आवासीय / वाणिज्यिक संपत्तियों में कुछ निवेश आदि के माध्यम से भारी कर्ज को ढेर कर दिया था, हालांकि उनके वित्त के स्रोत अभी भी स्पष्ट नहीं हैं।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम