उप्र : हर तीर्थस्थल के लिए चलेगी लग्जरी बस

लखनऊ, 22 नवम्बर (आईएएनएस)| धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अब प्रदेश सरकार हर तीर्थ स्थान तक लग्जरी बसें चलाने जा रही है। इसके लिए परिवहन निगम और पर्यटन विभाग मिलकर एक खाका तैयार कर रहे हैं।

पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, “अभी तीर्थ स्थानों का चयन हो गया है। प्रदेश के 33 तीर्थ स*++++++++++++++++++++++++++++र्*ट को चार हिस्सों में बांटा गया है। यूपी के तीर्थस्थलों में करीब एक दर्जन मुख्य तीर्थस्थलों को चिन्हित किया गया है। अब इस पर विशेश बसों का संचालन कैसे हो, इसकी रूपरेखा अभी बड़े अधिकारियों की एक बैठक के बाद सामने आएगा। सरकार की मंशा है कि धार्मिक पर्यटन के क्षेत्र में आगे बढ़े। इसी दिशा में यह कार्य किया जा रहा है।”

अभी फिलहाल इनमें अयोध्या, वृंदावन, मथुरा, विंध्याचल, चित्रकूट, फतेहपुर सीकरी, आगरा लखनऊ, दुधवा नेशनल पार्क, नैमिशारण्य, वाराणसी, प्रयागराज को शामिल किया गया है। इसके बाद आगे और भी स्थल जब तय हो जाएंगे तो वृहद खाका सबके सामने प्रस्तुत किया जाएगा।

उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक राजशेखर ने बताया कि अभी इसकी तैयारी की जा रही है, और प्रथम चरण में एक दर्जन चुनिंदा स्थलों तक बसों का संचालन करने की तैयारी की जा रही है।