उप्र : पहले चरण के लिए 146 प्रत्याशियों ने किया नामांकन

 लखनऊ, 25 मार्च (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश में प्रथम चरण के लिए आज नामांकन के अंतिम दिन कुल 146 प्रत्याशियों ने अपने पर्चे भरे। इसके साथ ही दूसरे चरण के लिए कुल 43 नामांकन दाखिल किए गए।

  प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने बताया कि सहारनपुर में 16, कैराना में 10, मुजफ्फरनगर में 20, बिजनौर में 15, मेरठ में 13, बागपत में 12, गाजियाबाद में 20 व गौतमबुद्धनगर में 17 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए।

वेंकटेश्वर लू ने बताया कि दूसरे चरण के लिए आज नामांकन में नगीना (बिजनौर) से चार, अमरोहा (अमरोहा) से तीन, बुलन्दशहर (बुलन्दशहर) से पांच, अलीगढ़ (अलीगढ़) से छह, हाथरस (हाथरस) से पांच, मथुरा (मथुरा) से छह, आगरा सुरक्षित (आगरा) से चार और फतेहपुर सीकरी (आगरा) से सात प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

प्रमुख प्रत्याशियों में मथुरा से भाजपा की हेमा मालिनी, अमरोहा से भाजपा के कुंवर सिंह तंवर, बुलन्दशहर से बसपा के योगेश वर्मा, कांग्रेस के बंशी सिंह, हाथरस से सपा के रामजी लाल सुमन, कांग्रेस के त्रिलोकी राम, आगरा से भाजपा के एसपी सिंह बघेल, कांग्रेस की प्रीता हरित और फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस के राज बब्बर और बसपा के राजवीर सिंह शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा बागपत से रालोद के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी, मेरठ से कांग्रेस के हरेंद्र अग्रवाल, मुजफ्फरनगर से रालोद के मुखिया चौधरी अजित सिंह के अलावा भाजपा के सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, बिजनौर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अमरोहा के प्रत्याशियों ने नामांकन किए।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आयकर, नारकोटिक्स, पुलिस और आबकारी द्वारा की गई कार्रवाई में अब तक कुल 104 करोड़ रुपये की जब्ती की गई है, जिसमें पुलिस और आयकर विभाग द्वारा 8.26 करोड़ रुपये की नगदी, नारकोटिक्स और पुलिस द्वारा कुल 14.68 करोड़ रुपये की गांजा, स्मैक, चरस आदि की जब्ती की गई। आबकारी विभाग द्वारा 8,05,941 लीटर मदिरा जब्त की गई है।

उन्होंने बताया कि कानून-व्यवस्था के तहत अब तक 5,87,711 लाइसेंसी हथियार जमा कराए गए हैं और 332 लोगों के लाइसेंस निरस्त किए गए हैं। इसके अलावा निरोधात्मक कार्रवाई के तहत 12,74,779 लोगों को पाबन्द किया गया है और 10,933 लोगों पर गैर जमानती वारंट तामिला कराया गया है। प्रदेश में अब तक 4037.32 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री, 4,551 कारतूस, 2,729 बम बरामद किए गए हैं।