उत्तर सीरिया में तुर्की के हमले के बाद 3 लाख लोग विस्थापित

दमिश्क, 18 अक्टूबर (आईएएनएस)| तुर्की द्वारा 9 अक्टूबर को उत्तर सीरिया में कुर्द बलों के खिलाफ सैन्य अभियान शुरू किए जाने के बाद से अब तक 300,000 लोग विस्थापित हो चुके हैं। एक युद्ध निगरानी कार्यालय ने यह जानकारी दी। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक, तुर्की समर्थित स्थानीय सीरियाई विद्रोहियों की मदद से तुर्की ने हमला शुरू किया गया था, जिसमें 72 नागरिकों के साथ-साथ 416 कुर्द लड़ाके और तुर्की समर्थित विद्रोही भी मारे गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ब्रिटेन स्थित निगरानी कार्यालय ने गुरुवार को कहा कि तुर्की की सेना और संबद्ध सीरियाई विद्रोहियों ने लगभग 70 क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया और हसाका के उत्तरपूर्वी प्रांत में रास अल-ऐन शहर को घेर लिया।

तुर्की और स्थानीय विद्रोही समूहों ने 9 अक्टूबर को उत्तरी सीरिया में कुर्द बलों को खत्म करने के लिए हमला शुरू कर दिया, जिन्हें तुर्की अपनी दक्षिणी सीमा पर ‘आतंकवादी और अलगाववादी’ समूहों के खतरे के रूप में मानता है।

सीरिया सरकार और कुर्द लड़ाकों के बीच रूसी-मध्यस्थता डील के तहत कुर्द नेतृत्व वाले सीरियाई डेमोक्रेटिक बलों (एसडीएफ) के नियंत्रण वाले क्षेत्रों का नियंत्रण लेने के जरिए सीरियाई सेना तुर्की के हमले का मुकाबला करने के लिए आगे बढ़ी।

सीरियाई सेना ने अब तक तुर्की के पास उत्तरपूर्वी अलेप्पो में मानबीज शहर में तैनात की गई है, साथ ही उत्तरपूर्व सीरिया के हसाका प्रांत में ताल ताम्र शहर और रक्का प्रांत के अयन इस्सा में तैनात की गई है।

तुर्की के सैन्य अभियान की सीरियाई सरकार ने और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने कड़ी निंदा की है।

गुरुवार को सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद ने तुर्की के हमले को सीरिया को खिलाफ स्पष्ट आक्रमण बताया।

असद ने कहा कि सीरिया पर तुर्की के हमले का सामना हर तरीके से किया जाएगा।