ईरान सभी पड़ोसियों से बातचीत के लिए तैयार : जारिफ

तेहरान, 24 जनवरी (आईएएनएस)| ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जारिफ ने फिर से कहा है कि फारस की खाड़ी क्षेत्र में चल रहे तनाव के बीच ईरान सभी पड़ोसियों से वार्ता के लिए तैयार है। प्रेस टीवी ने मंत्री के गुरुवार के ट्वीट के हवाले से कहा, “ईरान अपने पड़ोसियों के साथ बातचीत करने के लिए तैयार है और हम क्षेत्र के हित में किसी भी पूरक कार्य में भाग लेने के लिए अपनी तत्परता की घोषणा करते हैं। हम ऐसे किसी भी कदम का स्वागत करते हैं, जो हमारे लोगों की उम्मीद को बहाल करता है और उनके लिए स्थिरता व समृद्धि लाता है।”

यह ट्वीट सऊदी विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान के बयान के एक दिन बाद आया है। सऊदी विदेश मंत्री ने अपने बयान में कहा कि रियाद, ईरान के साथ बातचीत के लिए तैयार है, ‘लेकिन यह वास्तव में ईरान पर है।’

सऊदी विदेश मंत्री ने दावोस में वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम के दौरान यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि उन्हें खुशी है कि क्षेत्र ईरान के साथ तनाव से बच गया और बहुत से देशों ने तेहरान के साथ मध्यस्थता वार्ता की पेशकश की।

सितंबर 2019 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र में अपने संबोधन में राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा कि फारस की खाड़ी व होरमुज जलडमरूमध्य में समुद्री सुरक्षा के प्रबंधक के तौर पर ईरान उन सभी प्रभावित देशों को नए क्षेत्रीय शांति पहल, होरमुज शांति प्रयास (एचओपीई) में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है।

होरमुज पहल से पहले ईरान ने फारस की खाड़ी क्षेत्र में सभी देशों के साथ गैर-आक्रामक समझौते पर हस्ताक्षर करने की पेशकश की थी।