ईडी ने अवैध बालू खनन मामले में गायत्री प्रजापति से पूछताछ की

 लखनऊ, 16 जुलाई (आईएएनएस)| प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अधिकारियों ने पूर्ववर्ती अखिलेश यादव सरकार में खनन मंत्री रहे गायत्री प्रजापति से राज्य के अवैध बालू खनन घोटाला मामले में मंगलवार को पूछताछ शुरू की।

 ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, “हमने धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत सुबह 11 बजे प्रजापति से पूछताछ शुरू की।”

प्रजापति कथित तौर पर सामूहिक दुष्कर्म के मामले में लखनऊ जेल में न्यायिक हिरासत में हैं। उन्हें हाल ही में बीमारी की शिकायत पर लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया था।

ईडी की यह कार्रवाई केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा प्रजापति व कई आईएएस अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के एक हफ्ते बाद सामने आई है।

सीबीआई ने प्रजापति व कई आईएएएस अधिकारियों पर फतेहपुर जिले में 2013 से 2014 के बीच अवैध बालू खनन को लेकर यह मामला दर्ज किया है।

बीते महीने सीबीआई ने अमेठी में प्रजापति के स्वामित्व वाली कई संपत्तियों की तलाशी ली थी।

ईडी ने पूर्व मंत्री से पूछताछ करने के लिए अदालत से इजाजत ली है। एजेंसी की प्रजापति के बेटों-अनिल व अनुराग-से भी पूछताछ की योजना है।

अधिकारी ने कहा कि ईडी प्रजापति से शिव सिंह व सुखराज को बालू खनन लाइसेंस देने में उनकी भूूमिका के बारे में भी पूछताछ करेगी।

एजेंसी को संदेह है कि लाइसेंस के कथित लाभार्थियों शिव सिंह व सुखराज से प्राप्त पैसों का इस्तेमाल लखनऊ, राय बरेली व अमेठी जैसे शहरों में संपत्ति खरीदने के लिए किया गया।