ईंधन की कीमतों में 1 रुपये की कमी हो सकती थी लेकिन ओएमसी तैयार नहीं

नई दिल्ली, 27 जुलाई (आईएएनएस)। पिछले एक पखवाड़े में वैश्विक स्तर पर तेल और उत्पाद की कीमतों में नरमी के अनुरूप ईंधन की कीमतों में गिरावट के लिए तेल विपणन कंपनियों की अनिच्छा ने उपभोक्ताओं को मौजूदा खुदरा बिक्री पर कम से कम 1 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल और डीजल पर कीमतों में राहत देने से रोक दिया है।

वैश्विक तेल की कीमतों में नरमी के अनुरूप, ओएमसी ने 18 जुलाई से पिछले 10 दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन नहीं किया है। लेकिन जिस तरह से पेट्रोलियम उत्पादों और कच्चे तेल की कीमतों में पिछले एक पखवाड़े में बढ़ोतरी हुई है, ओएमसी ईंधन पर कीमतों में कटौती कर सकती थी।

पिछले 30 दिनों के ब्लॉक में, बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड एक पखवाड़े में औसतन 74 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा रहा है, जबकि पिछले पखवाड़े में औसत गिरकर लगभग 72 डॉलर प्रति बैरल हो गया है। कच्चे तेल के भारतीय बास्केट के लिए कीमतों में उतार-चढ़ाव समान रहा है जो कि भारतीय तेल कंपनियों और उत्पादों की वैश्विक कीमतों द्वारा उपयोग किया जाने वाला बेंचमार्क है।

तेल उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, कच्चे तेल में सभी 1 डॉलर का परिवर्तन सामान्य रूप से पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य को लगभग 45-50 पैसे प्रति लीटर तक प्रभावित करता है, रुपये-डॉलर विनिमय दर में कोई बड़ा बदलाव नहीं होता है। अगर यह गणना लागू की जाती है, तो भारत में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में इस सप्ताह से गिरावट शुरू हो जानी चाहिए थी, क्योंकि ओएमसी को कुछ दिनों में या एक बार में 1 रुपये प्रति लीटर से अधिक की दरों को कम करने की आवश्यकता थी।

दैनिक मूल्य संशोधन के तहत, ओएमसी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर सुबह खुदरा ईंधन की कीमतों को बेंचमार्क करते हुए वैश्विक परिष्कृत उत्पादों की कीमतों और डॉलर विनिमय दर के 15-दिवसीय रोलिंग औसत में संशोधित करती हैं।

एक तेल क्षेत्र के विशेषज्ञ ने नाम न छापने की शर्त पर कहा पिछले पखवाड़े ने ओएमसी को खुदरा ईंधन दरों में कटौती करने का अवसर प्रदान किया। हालांकि, उन्होंने इंतजार करना और देखना चुना है क्योंकि क्रूड अभी भी दैनिक आधार पर बढ़ रहा है और लगातार गिर रहा है। चीजें स्पष्ट हो जाएंगी जब अगले महीने से ओपेक देशों द्वारा अधिक क्रूड बाजार में प्रवेश करना शुरू कर देगा। यह तेल की कीमतों को नरम कर सकता है अगर मांग में कोई बड़ी तेजी नहीं है और अमेरिकी इन्वेंट्री का स्तर स्थिर रहता है।

पिछले एक महीने में ऐसे मौके आए हैं, जब तेल विपणन कंपनियां ईंधन पंप की कीमतों में कटौती करके उपभोक्ताओं को राहत प्रदान कर सकती थीं। लेकिन, इसे अब तक कभी लागू नहीं किया गया है और ओएमसी पेट्रोल, डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं रखकर संतुष्ट नजर आ रही है और बाजार के संकेतों के पहले उदाहरण में, ईंधन की कीमतों में वृद्धि की गई है। केवल 12 जुलाई को ओएमसी ने डीजल की कीमत में 15-17 पैसे प्रति लीटर की कमी की, लेकिन उस अवसर पर भी पेट्रोल की कीमतें 35 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गईं।

पेट्रोल और डीजल की खुदरा दर के लिए 10 दिनों का लंबा मूल्य ठहराव 41 दिनों में ईंधन की कीमतों में वृद्धि और 1 मई से 47 दिनों तक अपरिवर्तित रहने के बाद आया है। 41 दिनों की बढ़ोतरी ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 11.44 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इसी तरह, राष्ट्रीय राजधानी में डीजल में 9.14 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

अप्रैल 2020 से अब तक दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 32.25 रुपये प्रति लीटर 69.59 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 101.84 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसी तरह, इस अवधि के दौरान डीजल की कीमतें राष्ट्रीय राजधानी में 27.58 रुपये प्रति लीटर 62.29 रुपये से बढ़कर 89.87 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस