आस्ट्रेलियन ओपन : जोकोविक और हालेप को टॉप सीड

मेलबर्न (आईएएनएस) : समाचार ऑनलाईन – मौजूदा चैम्पियन स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर सोमवार से शुरू होने जा रहे साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन में वर्ल्ड नंबर-99 उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन के खिलाफ मुकाबले से अपने खिताब बचाओ अभियान की शुरुआत करेंगे। ईएसपीएन की रिपोर्ट के अनुसार, टूर्नामेंट के लिए गुरुवार को जारी हुए ड्रॉ में फेडरर को तीसरी सीड दी गई है। फेडरर पिछले दो बार के विजेता हैं और उन्होंने 2017 का खिताब 35 वर्ष की उम्र में जीता था।

37 वर्षीय फेडरर अपने खिताब का बचाव करने के लिए अच्छी तैयारी कर रहे हैं और उन्होंने पिछले सप्ताह पर्थ में होपमैन कप में अपने दम पर स्विट्जरलैंड को चैंपियन बनाया था वर्ल्ड नंबर-1 और हाल ही में कतर ओपन से बाहर होने वाले सर्बिया के नोवाक जोकोविक पहले राउंड में क्वालिफायर से भिड़ेंगे। उन्हें टूर्नामेंट में शीर्ष वरीयता दी गई है।

जोकोविक ने पिछले साल विंबलडन और अमेरिकी ओपन का खिताब जीता था। 14 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता पिछले साल यहां क्वार्टर फाइनल में मारिन सिलिक के खिलाफ मुकाबले को छोड़ दिया था। वर्ल्ड नंबर-2 स्पेन के राफेल नडाल पिछले साल सितंबर में खेले गए अमेरिकी ओपन के बाद से पहली बार किसी टूर्नामेंट में खेल रहे हैं। अपने 18वें ग्रैंड स्लैम खिताब की तलाश में लगे नडाल पहले राउंड में वाइल्ड कार्ड से प्रवेश पाने वाले आस्ट्रेलिया के जेम्स डकवर्थ से भिड़ेंगे।

ब्रिटेन के एंडी मरे का सामना स्पेन के रोबटरे बतिस्टा अगुट से होगा। वर्ल्ड नंबर-230 मरे अभी भी चोट से वापसी कर रहे हैं। अगुट को 22वीं वरीयता दी गई है। ब्रिटेन के ही दूसरे खिलाड़ी और पिछले साल सेमीफाइनल तक का सफर करने वाले काइल एडमंड के सामने पूर्व विंबलडन उपविजेता टॉमस बर्दिक की चुनौती होगी। आस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस का सामना कनाडा के मिलोस राओनिक से होगा। किर्गियोस तीन साल में पहली बार गैर वरीयता खिलाड़ी के रूप में उतरेंगे।

महिलाओं में वर्ल्ड नंबर-1 रोमानिया की सिमोना हालेप को शीर्ष वरीयता दी गई है। हालेप पिछले साल यहां उपविजेता रही थी। वह इस साल सिडनी इंटरनेशनल में के पहले ही दौर में बाहर हो गई थीं। मौजूदा चैम्पियन डेनमार्क की कैरोलीन वोज्नियाकी तीसरी वरीयता के रूप में अपना खिताब बचाने उतरेंगी। उनके अलावा जर्मनी की एंजेलिक केर्बर को दूसरी और अमेरिकी ओपन चैम्पियन ओपन चैंपियन अमेरिका की स्लोअनी स्टीफंस को पांचवीं वरीयता दी गई है। 37 साल की पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 और 23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन अमेरिका की सेरेना विलियम्स को 16वीं वरीयता मिली है। उन्हें इस बार खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।