आम महोत्सव को प्रदर्शनी तक सीमित न रखें : राज्यपाल

 लखनऊ, 23 जून (आईएएनएस)| उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने रविवार को यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ‘आम महोत्सव 2019’ में आम उत्पादकों को पुरस्कार देकर महोत्सव का समापन किया।

 उन्होंने कहा कि महोत्सव को प्रदर्शनी तक सीमित न कर आम उत्पादन के क्षेत्र को विस्तारित करने के लिए शोध किया जाए। राज्यपाल ने कहा, “उत्तर प्रदेश में आम का अच्छा उत्पादन होता है, इसके व्यवसायिक उपयोग पर विचार करें। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों की आय दोगुनी करने की बात कही है। राष्ट्रपति ने राज्यपालों के सम्मेलन में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए एक समिति गठित की थी, जिसके वह अध्यक्ष भी हैं। इस ²ष्टि से फल उत्पादकों की आय कैसे दोगुनी हो, इस पर विचार-विनिमय करने की आवश्यकता है। ऐसे महोत्सव को प्रदर्शनी तक सीमित न करके आम उत्पादन के क्षेत्र को विस्तारित करने पर शोध किया जाए।”

नाईक ने कहा, “आम से उत्तर प्रदेश की पहचान बन सकती है। प्रदेश में इसके विस्तार की बहुत संभावनाएं हैं। संभावनाओं का लाभ उठाने का अवसर तलाशें। महाराष्ट्र के हापुस आम का पूरे विश्व में बाजार है। मलिहाबाद की दशहरी की भी उसी प्रकार मार्केटिंग करने की जरूरत है। प्रदेश में विभिन्न प्रजातियों एवं स्वाद के आम की बागवानी हो रही है। जिस तरह लखनऊ की गंगा-जमुनी तहजीब पूरे विश्व में विख्यात है, उसी प्रकार दशहरी भी अपनी मिठास और सुगंध से उत्तर प्रदेश का नाम रौशन कर रहा है।”

राज्यपाल ने इस अवसर पर आम की विभिन्न प्रजाजियों के प्रदर्शन के लिए अलग-अलग लोगों को विभिन्न पुरस्कार प्रदान किए।