आतंकवाद को लगातार बढ़ावा दे रहा पाकिस्तान : जनरल नरवणे

नई दिल्ली, 12 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान की तरफ से आतंकवाद को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है।

सेना प्रमुख नरवणे ने भारतीय सेना की वार्षिक कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद को लगातार बढ़ावा दे रहा है, लेकिन उसे स्पष्ट संदेश दिया गया है कि यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। पलटवार का हमारा अधिकार सुरक्षित है। इसकी जगह और समय हम तय करेंगे। हमारा वार अचूक होगा।

उन्होंने कहा कि भारत में आतंक के प्रति शून्य-सहिष्णुता है।

सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने कहा है कि पाकिस्तान और चीन की जुगलबंदी हमारे लिए बड़ा खतरा पैदा करती है। इसकी अनदेखी नहीं की जा सकती। उत्तर की सीमाओं पर हम पूरी तरह चौकस हैं और किसी भी चुनौती का सामना करने को तैयार हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि चीन और पाकिस्तान के बीच सैन्य और गैर-सैन्य दोनों क्षेत्रों में सहयोग बढ़ रहा है। जनरल नरवणे ने जोर देकर कहा कि भारत दोनों ही खतरों से मजबूती से निपटने के लिए तैयार है।

जम्मू एवं कश्मीर में स्थानीय भर्तियों के बारे में बात करते हुए, सेना प्रमुख ने कहा कि कश्मीर में विभिन्न आतंकवादी समूहों में भर्तियां अभी भी हो रही हैं।

जनरल नरवणे ने कहा, हम घाटी में सफल काउंटर टेरर ऑपरेशंस को अंजाम देते हैं, लेकिन साथ ही आतंकी समूहों में भर्तियां भी हो रही हैं। हम हमेशा कोशिश करते हैं कि हम कैसे ऐसी भर्तियों को रोक सकते हैं।

उन्होंने कहा कि स्थानीय भर्ती को रोकने के लिए, भारतीय सेना विभिन्न आउटरीच कार्यक्रम चला रही है, जहां सुरक्षा बल उन युवाओं से मिलने की कोशिश करते हैं, जो आतंकी समूहों के जाल में फंस जाते हैं।

जनरल नरवने ने कहा, यह एक निरंतर प्रयास है, जो हम कर रहे हैं। इस तरह के प्रयासों के कारण हर साल भर्तियों में थोड़ी कमी होती है। यह ऊपर और नीचे जाती रहती है।

–आईएएनएस

एकेके/एसजीके