आईबीएम ने बनाया दुनिया का सबसे छोटा कम्प्यूटर

ये एक एंटी फ्रॉड डिवाइस है।

आईबीएम ने दुनिया का सबसे छोटा कम्प्यूटर बनाने का दावा किया है। कंपनी ने लास वेगास में एक प्रोग्राम में माइक्रो कम्प्यूटर को सबके सामने रखा। कंपनी का कहना है कि ये एक एंटी फ्रॉड डिवाइस है। जिसमें एक चिप के अंदर प्रोसेसर, मेमोरी और स्टोरेज समेत पूरा कम्प्यूटर सिस्टम है। नमक के दाने के आकार का ये कम्प्यूटर पांच साल में मार्केट में आ जाएगा। इसकी कीमत करीब सात रुपए होगी।

क्रिप्टो एंकर प्रोग्राम के तहत बनाया गया

वन स्वॉयर मिलीमीटर साइज के इस कम्प्यूटर को क्रिप्टो एंकर प्रोग्राम के तहत बनाया गया है। इस एंटी फ्रॉड डिवाइस कहा जा रहा है। इस डिवाइस के जरिए फैक्ट्री से निकलने से लेकर कंज्यूमर तक पहुंचने के बीच प्रोडक्ट से किसी भी तरह की होने वाली छेड़छाड़ को रोका जा सकता है। कंपनी का कहना है कि पांच साल में धोखाधड़ी और खाद्य सुरक्षा समेत दूसरे मुद्दों से निपटने के लिए प्रोडक्ट्स में ऐसे क्रिप्टोग्राफिक्स एंकर लगाए जा सकते हैं जिससे पूरी सप्लाई चेन में किसी तरह की गड़बड़ी होगी तो उसे तुरन्त पकड़ा जा सकता है।

आईबीएम के रिसर्चर अरविंद खन्ना ने बताया कि आईबीएम इस तकनीक के अलावा लेटिस क्रिप्टोग्राफिक एंकर, एआई पावर रोबोट माइक्रोस्कोप और क्वांटम कम्प्यूटर जैसी दूसरी तकनीक भी ला रहा है जिससे पल्यूशन, पानी की कमी और धरती के बढ़ते तापमान जैसी दिक्कतों को दूर किया जा सकता है।