आईपीओ के लिए बाध्य एलआईसी ने अपने प्रतिष्ठित लोगों के दुरुपयोग के खिलाफ चेतावनी दी

मुंबई, 12 जून (आईएएनएस)। देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी, भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने किसी के द्वारा अपने प्रतिष्ठित लोगों के अनाधिकृत उपयोग या दुरुपयोग को लेकर सार्वजनिक चेतावनी जारी की है।

उनके ट्विटर हैंडल के अनुसार, एलआईसी ने किसी भी वेबसाइट, प्रकाशन हाउस या डिजिटल संस्थाओं को बिना पूर्व अनुमति के अपना लोगो प्रकाशित करने से रोक दिया है।

65 वर्षीय एलआईसी, जो जल्द ही अपने आईपीओ के लिए जा रही है, ने शुक्रवार को एक पोस्ट में अपने आधिकारिक लोगो का दुरुपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कानूनी या नागरिक कार्रवाई की चेतावनी दी है।

साधारण लेकिन लोगो में जीवन के प्रतीक के रूप में जीवन बीमा के दो ढाल वाले हाथ होते हैं, जो इसकी सुरक्षा का संकेत देते हैं, इसके नीचे संस्कृत किंवदंती है-भगवद् गीता से व्युत्पन्न योगक्षेमं वहम्याहं, और नरीमन पॉइंट पर एलआईसी मुख्यालय दक्षिण मुंबई में इसे योगक्षेम भी कहा जाता है।

सोशल मीडिया पर एलआईसी की चेतावनी में कहा गया है: एलआईसी पब्लिक अलर्ट-एलआईसी के लोगो का अनधिकृत उपयोग। एलआईसी लोगो का उपयोग किसी भी वेबसाइट, प्रकाशन सामग्री और डिजिटल पोस्ट में नहीं किया जा सकता है। ऐसे व्यक्ति के खिलाफ सिविल और आपराधिक सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

एलआईसी 1956 में स्थापित हुई थी, जिसकी देश में 68.90 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है। इस साल अक्टूबर के आसपास एक आईपीओ के लिए जाने की योजना है, जैसा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पिछले साल अपने बजट भाषण में घोषित किया था।

एलआईसी के सूत्रों का कहना है कि बीमा योजनाओं और जनता के लिए छोटी या लंबी अवधि के निवेश के अवसरों के एक विशाल पोर्टफोलियो के अधिकारी कहते हैं कि यहां तक कि कुछ बेईमान एजेंट, स्वयंभू बीमा सलाहकार और बाहरी लोग भी भोले-भाले ग्राहकों को लुभाने के लिए अवैध रूप से इसके लोगो का दिखावा करते पाए गए हैं।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम