आईकेईए, रॉकफेलर फाउंडेशन ने 1 बिलियन डॉलर वैश्विक मंच स्थापित करने के लिए सहयोग किया

मुंबई, 21 जून (आईएएनएस)। आईकेईए फाउंडेशन और द रॉकफेलर फाउंडेशन ने सोमवार को घोषणा की कि वे जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा गरीबी से लड़ने के लिए एक अरब डॉलर का वैश्विक मंच स्थापित करने के लिए एकजुट होंगे।

इस साल लॉन्च होने वाले इस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य वितरित अक्षय ऊर्जा (डीआरई) के साथ 1 बिलियन लोगों को सशक्त बनाना है। यह बिजली संयंत्रों जैसे केंद्रीकृत स्रोतों के बजाय मिनी-ग्रिड और ऑफ-ग्रिड समाधान जैसे स्रोतों से उत्पन्न अक्षय ऊर्जा है, जो उपयोग के बिंदु के पास स्थित है।

नया वैश्विक मंच संगठनों के संयुक्त मिलान कोष की देखरेख करेगा।

इसका उद्देश्य दुनिया भर में बिजली की कमी वाले 80 करोड़ लोगों और अविश्वसनीय पहुंच वाले 2.8 अरब लोगों को स्वच्छ और विश्वसनीय बिजली पहुंचाना है।

यह एक सार्वजनिक दान के रूप में चलाया जाएगा जिससे जमीन पर जीवन बदलने वाली परियोजनाओं के लिए विकास निधि को तेजी से चैनल करने के लिए एक ठोस प्रयास का प्रबंधन किया जा सके।

जबकि वैश्विक स्तर पर ऊर्जा संक्रमण का समर्थन करने के लिए धन में वृद्धि हुई है, कई संगठन व्यवहार्य, निवेश-तैयार परियोजनाओं की पहचान करने के लिए संघर्ष करते हैं। नतीजतन, कई उभरती अर्थव्यवस्थाएं अभी भी अविश्वसनीय और प्रदूषणकारी ऊर्जा स्रोतों पर निर्भर हैं। उत्प्रेरक पूंजी को अधिक कुशलता से तैनात करने के लिए एक मंच बनाकर और स्थानीय नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के विस्तार का समर्थन करने वाले पैमाने पर, सरकारें अक्षय विद्युतीकरण और विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में बेहतर सक्षम होंगी।

आईकेईए फाउंडेशन के सीईओ पेर हेगनेस ने कहा, अगर वैश्विक ऊर्जा खपत जीवाश्म ईंधन से अक्षय ऊर्जा में नहीं बदलती है, तो हम पेरिस समझौते की महत्वाकांक्षाओं को पूरा नहीं करेंगे और लाखों परिवार गरीबी में पीछे रह जाएंगे। हमें ईमानदार होने और यह पहचानने की जरूरत है कि वर्तमान ²ष्टिकोण वितरित नहीं कर रहा है। हमारे पास जो समय है, उसमें दुनिया की जरूरतों को प्रभावित करना है।

हमारी सामूहिक महत्वाकांक्षा एक ऐसा मंच तैयार करना है जो अक्षय ऊर्जा कार्यक्रमों का समर्थन करता है जो ग्रीनहाउस गैस की कमी को तेजी से और कुशलता से वितरित कर सकता है और ऊर्जा संक्रमण में तेजी ला सकता है। हमें ऊर्जा के प्रदूषण स्रोतों को अक्षय स्रोतों से बदलने, समुदायों को ऊर्जा तक पहुंच प्रदान करने टिकाऊ मॉडल के लिए वित्त पोषण और आगे अनलॉक करने की आवश्यकता है। आखिरकार, हमारा लक्ष्य जलवायु संकट से निपटने के लिए तत्काल कार्रवाई में देशों और समुदायों को एकजुट करना है और ऐसा करके, हम 1 अरब लोगों के जीवन पर पॉजिटिव प्रभाव डालने की उम्मीद करते हैं।

रॉकफेलर फाउंडेशन के अध्यक्ष राजीव जे शाह ने कहा कोविड -19 में लाखों लोगों की जान और खरबों डॉलर का नुकसान हुआ है, जिससे लोग दशकों की प्रगति के बाद गरीबी में वापस आ गए हैं। जलवायु संकट के प्रभाव इसे और भी बदतर बना देंगे, यही कारण है कि हमें इस नीचे के सर्पिल को उलटने के लिए अभी निवेश करना चाहिए।

बड़े, साहसिक, और अग्रणी सहयोग और निवेश की आवश्यकता न केवल अल्पावधि के लिए, बल्कि लंबी अवधि के लिए और एक बेहतर भविष्य के लिए जरूरी है। यही कारण है कि हम आज तक अपनी सबसे बड़ी प्रतिबद्धता की घोषणा कर रहे हैं और आईकेईए फाउंडेशन के साथ बलों में शामिल होने की घोषणा कर रहे हैं। हमारी साझेदारी उन वित्तपोषण और संसाधनों को अनलॉक करेगी जो स्वच्छ, विश्वसनीय बिजली प्रदान करने के लिए आवश्यक हैं जो हर जगह लोगों के जीवन और आजीविका को बेहतर बनाएगी।

संयुक्त निवेश की सुविधा के लिए, द रॉकफेलर फाउंडेशन आरएफ कैटेलिटिक कैपिटल इंक में प्लेटफॉर्म को इनक्यूबेट करेगा, जिसे फाउंडेशन ने 2020 में लॉन्च किया था। यह निवेशकों और सरकारों को अपने संसाधनों को संयोजित करने और अपनी वैश्विक परोपकारी पहुंच का विस्तार करने के लिए एक अभिनव तरीका प्रदान करता है।

रॉकफेलर फाउंडेशन और आईकेईए फाउंडेशन का एक साझा मिशन है, जो बड़े पैमाने पर ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में कमी लाने के लिए विशेषज्ञता और धन द्वारा समर्थित है और दुनिया भर में जीवन और आजीविका में सुधार के लिए एक साथ साझेदारी करने के लिए तत्पर है।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम