आईआईएमए अहमदाबाद के निदेशक ने 56वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में कहा :

अहमदाबाद, 13 मई (आईएएनएस)। दुनियाभर में विख्यात देश का सबसे पुराना प्रबंधन संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद (आईआईएमए) ने अपना 56वें वार्षिक दीक्षांत समारोह आयोजित किया, जो इसका पहला वर्चुअल दीक्षांत समारोह भी था।

समारोह में छात्रों ने वफादारी, समूहों, संगठनों, उद्योगों और यहां तक कि सेनाओं में भी वफादारी और इसके बहुआयामी तत्वों के बारे में गहन जानकारी हासिल की।

अपने समृद्ध जीवन के अनुभवों के बारे में बताते हुए आईआईएमए के निदेशक, प्रो एरोल डिसूजा ने युवा प्रबंधन अधिकारियों की वर्चुअल सभा को शिक्षित करने के लिए मंच का इस्तेमाल किया । उन्होंने छात्रों को समाज की भलाई को लिए अपने मजबूत भावनाओं का इस्तेमाल करते हुए उनमें जोश भर दिया।

उन्होंने भविष्य के नेताओं से आग्रह किया, जो कॉपोर्रेट जगत और नई संस्कृतियों का निर्माण करने के लिए तैयार थे। उन्होंने कहा कि सही और गलत, नैतिक और अनैतिक के बीच अंतर करना आवश्यक है। प्रो एरोल डिसूजा ने अपने छात्रों को नैतिकता के आधार पर हल खोजने की आवश्यकता पर जोर दिया, क्योंकि अंत में यह सब न्यायपूर्ण और निष्पक्ष होने का दावा करता है। अपने व्यक्तिगत और सामान्य जीवन के अनुभवों को याद करते हुए, उन्होंने अपने छात्रों से कहा, भले ही संस्था द्वारा निर्धारित नियम कुछ भी बाधाएं पेश करें लेकिन उनको अपने नैतिकता के आधार पर सिर्फ और सिर्फ सही रास्ता चुनना चाहिए।

उन्होंने कहा, किसी संगठन या समूह के प्रति वफादारी के बंधन व्यक्तियों को हर तरह से एक-दूसरे का समर्थन करने की मांग करते हैं। कार्यस्थल में पहचान अक्सर कर्मचारियों को परिभाषित करने में मदद करती है और समझती है कि वे कौन हैं और यदि उन्हें विश्वास है कि वहां है। अपने मूल्यों और संगठन के मूल्यों के बीच एकरूपता के जरिये पहचान की एक मजबूत भावना विकसित करते हैं और संगठन का हिस्सा बनने के लिए गर्व का अनुभव करते हैं।

अपने कर्मचारियों के प्रति सकारात्मक व्यवहार प्रदर्शित करने वाले संगठनों में अक्सर ऐसे कर्मचारी होते हैं जो उच्च स्तर की प्रतिबद्धता और उनके प्रति भावनात्मक लगाव प्रकट करते हैं। एक संगठन और उच्च प्रतिबद्धता के साथ दोनों की पहचान, निष्ठा और संगठनों का पोषण करती है, जो वफादारी का पोषण करते हैं, जिसमें ईमानदारी और परोपकार जैसे संबद्ध मूल्य होते हैं। उनके कर्मचारी अच्छे नागरिकता के व्यवहार और दूसरों के संगठन में मदद करने के लिए एक मजबूत झुकाव प्रदर्शित करते हैं। वफादारी नैतिक गुणों को सक्रिय करती है। लोगों को नैतिक रूप से व्यवहार करने के लिए प्रेरित करता है।

सभी क्षेत्रों में विभिन्न उदाहरणों में देखा गया है कि किसी संगठन या समूह के प्रति निष्ठा कैसे हुई है, जिससे न केवल व्यक्तियों की प्रतिष्ठा प्रभावित हुई है, बल्कि संगठन द्वारा निर्धारित ²ष्टि और मिशन पर भी सवाल खड़े हुए हैं। उन्होंने आगे विस्तार से बताया कि जो उचित था वह करना अक्सर निष्ठा दिखाने के साथ संघर्ष में आ सकता था और विभिन्न उद्योगों से उनके विश्वास को सही ठहराते हुए उदाहरण दिए।

उन्होंने कहा, ऐसे उदाहरण हैं जहां हम निष्ठा के अंधेरे का सामना करते हैं। जो एक संगठन के प्रति निष्ठावान होते हैं जो मुख्य रूप से अनैतिक रूप से अपने-अपने समूहों के लाभ के लिए कार्य करते हैं। हमारे पास इस तरह के कुटिल व्यवहार के कई उदाहरण हैं। लेखाकार अक्सर प्रदर्शन के लिए गलत प्रदर्शन कर रहे हैं। शेयरधारकों और ग्राहकों का लाभ या कॉरपोरेट अभिजात वर्ग आपस में टकरा सकता है और धोखाधड़ी में संलग्न हो सकता है। खेल में भी हमने भेदभाव देखा जाता है क्योंकि व्यापक डोपिंग कार्यक्रमों को चलाने, फुटबॉल, पेशेवर बेसबॉल और साइकिल चलाने में उजागर किया गया है। सैन्य और पुलिस बल में सदस्यों की दूसरों के प्रति चुप्पी की मांग करके अपराध को बढ़ावा देने वाली संस्कृतियों के कई उदाहरण हैं जो कभी-कभी तैनाती के दौरान नागरिकों के शारीरिक शोषण में शामिल होते हैं। ये उदाहरण इस बात को बल देते हैं कि जब हमारे पास समूह की संबद्धताएं होती हैं, तो हम बुरे व्यवहार को क्षमा करने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं और समूह की पहचान से अनैतिक कार्रवाई और समूह-विरोधी दुश्मनी हो सकती है।

भले ही वफादारी कंपनी के भीतर अच्छे नेटवर्क की संस्कृति को जन्म देती है, अगर इसे बहुत दूर ले जाया जाए तो यह किसी भी गलत काम में मिलीभगत को प्रोत्साहित कर सकता है या बहुत कम रणनीतिक चुप्पी पर। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कैसे हमें एक ऐसा वातावरण बनाने की जरूरत है, जहां लोग बिना किसी उपहास या दंड के भय के बिना सुझाव और राय देने के लिए स्वतंत्र महसूस करें और यह हमारे वर्तमान सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्रों की बहुत आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, अशांति से बचने के लिए संगठनों को ऐसे लोगों की आवश्यकता होती है, जो बिना सोचे समझे बोलते हैं और उन कार्यों के बिना सुझाव देते हैं जो खतरे के रूप में होते हैं। निष्ठा और अच्छे नागरिकता व्यवहार से संबंधित निष्ठा के लिए लाभ हैं। उसी समय जैसे हमने यह देखा है कि यह हमें सच्चाईयों को समझने के लिए अंधा कर देता है। यदि हम उन परिस्थितियों से बचना चाहते हैं जहां लोग सिर्फ भीड़ के साथ जाते हैं और लागत की परवाह किए बिना संगठन की ओर से कार्य नहीं करते हैं, तो हमें लोगों को सिर्फ और सिर्फ निष्पक्ष होने की जरूरत है। हमें सिर्फ इसलिए प्राथमिकता देनी चाहिए कि हम अपने आप को और उन संगठनों को सुरक्षित रखें जो हम सबसे खराब परिणामों के खिलाफ हैं।

आज की दुनिया में यह युवा पेशेवरों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो गया है, सफलता की सीढ़ी चढ़ने, एक संगठन के प्रति वफादारी के बीच अंतर करने और विवेक के साथ नैतिक होने और मानवता के लिए भी जरुरी है।

–आईएएनएस

एचके/आरजेएस