असम विस चुनाव : अब तक 26 प्रतिशत मतदान (लीड-2)

गुवाहाटी, 27 मार्च (आईएएनएस)। असम में 47 निर्वाचन क्षेत्रों में भारी सुरक्षा के बीच विधानसभा चुनावों के पहले चरण में शनिवार को अब तक लगभग 26 प्रतिशत मतदाता मतदान कर चुके हैं।

डिब्रूगढ़ के एक स्कूल में अपना वोट डालने के बाद, माजुली से चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री सबार्नंद सोनोवाल ने मीडिया से कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा ) को 126 सदस्यीय विधानसभा में 100 से अधिक सीटें मिलेंगी।

पहले चरण का मतदान 264 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगा, जिसमें मुख्यमंत्री सबार्नंद सोनोवाल (माजुली), विधानसभा अध्यक्ष हितेंद्र नाथ गोस्वामी (जोरहाट), राज्य कांग्रेस प्रमुख रिपुन बोरा (गोहपुर), असम गण परिषद प्रमुख अतुल बोरा (बोकाखाट), कांग्रेस विधायक दल के नेता देवव्रत सैकिया (नाजिरा), जेल में बंद रायजोर दल के अध्यक्ष अखिल गोगोई (शिवसागर) और असम जतिया परिषद के अध्यक्ष लुरिनज्योति गोगोई (दुलियाजान) शामिल हैं।

इन चुनावों में कम से कम 23 महिला उम्मीदवार भी चुनाव लड़ रही हैं।

11,537 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ, जो ज्यादातर पूर्वी असम के 12 जिलों को कवर करते हैं।

यह शाम 6 बजे तक जारी रहेगा क्योंकि चुनाव आयोग ने कोविड-19 स्थिति के मद्देनजर एक घंटे का समय बढ़ा दिया था।

4,032,481 महिलाओं सहित कुल 8,109,815 मतदाता वोट डालने के लिए पात्र हैं।

2016 के चुनावों में, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 47 सीटों में से 35 सीटें हासिल की थी, जबकि कांग्रेस ने नौ और शेष तीन सीटों पर अन्य दलों ने जीत हासिल की थी।

चुनाव अधिकारियों के अनुसार, इस चरण के दौरान कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए हजारों केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ-साथ 30,000 से अधिक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को तैनात किया गया है।

जिन 12 जिलों में मतदान प्रक्रिया चल रही है, उनमें से अब तक किसी में भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

–आईएएनएस

वीएवी