असम चुनाव : राजग का वोट शेयर बढ़ा, मिल सकती हैं 72 सीटें : जनमत सर्वेक्षण

नई दिल्ली, 27 फरवरी (आईएएनएस)। आईएएनएस सी-वोटर जनमत सर्वेक्षण के अनुसार, असम के आगामी विधानसभा चुनावों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के वोट शेयर में 1.9 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है और कुल 126 में से इसे 72 सीटें मिल सकती हैं।

भारत के चुनाव आयोग ने शुक्रवार को चुनावों की तारीखों की घोषणा की। आयोग ने 27 मार्च, 1 अप्रैल और 6 अप्रैल को तीन चरणों में होने वाली 126 सदस्यीय असम विधानसभा के चुनावों की तारीखों की घोषणा की। 2 मई को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे।

छह हफ्तों के दौरान 4,700 से अधिक प्रतिभागियों की रायशुमारी के अनुसार, भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को 2016 में हुए पिछले चुनावों में 41.9 की तुलना में 43.8 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है। यह 72 सीटों पर जीत का परचम लहरा सकता है, हालांकि यह पिछले चुनाव के मुकाबले दो सीटें कम हैं।

विशेष रूप से, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के वोट शेयर में 2016 की तुलना में 43.8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ सर्वेक्षण अनुमानों में भारी वृद्धि होने की संभावना है, जब यह केवल 31 प्रतिशत था। सीटें 26 से बढ़कर 47 हो जाएंगी।

बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) का वोट शेयर 2016 के चुनावों में 3.9 प्रतिशत के मुकाबले घटकर 1.1 प्रतिशत पर आने की संभावना है। अन्य दलों के वोट शेयर पिछले चुनावों में 23.2 प्रतिशत से नीचे 13.7 प्रतिशत हो सकते हैं।

क्षेत्र-वार, मध्य असम, हिल्स और बराक घाटी और ऊपरी असम से अधिकांश वोट भाजपा को जाएंगे, जबकि निचले असम से वोट कांग्रेस को मिलने की संभावना है। 2016 में, इन क्षेत्रों से अधिकांश वोट भाजपा के पक्ष में पड़े।

बहरहाल, सर्वे में प्रतिभागियों से पूछा गया कि अगर आज विधानसभा चुनाव होते हैं तो वे किसे वोट देंगे? इसके जवाब में 43.8 प्रतिशत ने कहा कि वे भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के लिए मतदान करेंगे, 41.4 ने कहा कि वे संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन के लिए मतदान करेंगे।

इसके बाद, प्रतिभागियों से पूछा गया कि – आप चाहे किसी भी दल का समर्थन करें या वोट दें, आपके के विचार से कौन सा दल या गठबंधन पश्चिम बंगाल राज्य का चुनाव जीतेगा? इसके जवाब में 49.5 प्रतिशत ने राजग के पक्ष में उत्तर दिया, जबकि 31.2 प्रतिशत ने संप्रग के पक्ष में जवाब दिया।

असम में 2016 का विधानसभा चुनाव दो चरणों में हुआ था, जिसमें भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगियों ने राज्य के 126 विधानसभा क्षेत्रों में से 86 में जीत हासिल की थी।

–आईएएनएस

एसआरएस/एएनएम