अमेज़न इंडिया ने महाराष्ट्र वन विभाग के गोंडवाना हर्ब्स को ऑनलाइन लॉन्च किया

अमेज़न इंडिया ने अपने बाजारस्थल पर गोंडवाना हर्ब्स के लॉन्च की घोषणा की है। इस परियोजना की शुरूआत गढ़चिरौली वन विभाग ने महाराष्ट्र वन विभाग के अंतर्गत की थी। गढ़चिरौली जिले के परंपरागत स्वास्थ्य रक्षकों (वैदू) द्वारा संचालित गोंडवाना हर्ब्स परियोजना इस क्षेत्र के 100 से अधिक आदिवासी परिवारों को लाभ देती है। गोंडवाना हर्ब्स के अंतर्गत सभी उत्पादों को आदिवासी बहुल गढ़चिरौली के स्थानीय लोगों की मदद से बनाया जाता है। इस गठबंधन से गोंडवाना हर्ब्स के उत्पाद अब देश भर में अमेज़न के लाखों ग्राहकों को उपलब्ध होंगे।

गोंडवाना हर्ब्स के उत्पादों में आंवला, गिलोय, अदुल्सा, पल्स और अन्य जड़ीबूटियों से बनेे 50 तरह के चिकित्सीय एवं औषधीय चूर्ण और शरबत तथा जैम शामिल हैं। इस लॉन्च के बाद प्रारंभिक चरण में अ‍ॅमेझॉन डॉट इन पर ग्राहकों के लिये बिजा टम्बलर्स, शरबत और जैम उपलब्ध होंगे।

इस लॉन्च के विषय में गोंडवाना हर्ब्स की प्रबंध समिति के चेयरमैन श्री डब्ल्यू. आई. यतबोन ने कहा, ‘‘हर्बल और प्राकृतिक उत्पादों को तेजी से लोकप्रियता मिल रही है और उनके लाभों के कारण बड़ी संख्या में लोग उन्हें पसंद कर रहे हैं। गोंडवाना हर्ब्स को वैदू (पारंपरिक स्वास्थ्य रक्षकों) द्वारा पारंपरिक स्वास्थ्य अभ्यासों को संरक्षित करने और समृद्ध बनाने के उद्देश्य से लॉन्च किया गया था। यह कार्य औषधीय पौधों के संग्रह, परिमार्जन और मूल्य संवर्द्धन तथा स्थानीय लोगों के रोजगार और पारंपरिक स्वास्थ्य रक्षा के ज्ञान के विस्तार और दुर्लभ तथा विलुप्ति के कगार पर खड़ी प्रजातियों के संरक्षण से संभव है। हम ।उ्रंवदण्पद के साथ भागीदारी कर प्रसन्न हैं, क्योंकि वह हमें ऑनलाइन बिक्री के माध्यम से देश के लाखों अमेज़न ग्राहकों तक पहुँचाकर हमारे व्यवसाय के विस्तार का अवसर देता है।’’

अमेज़न इंडिया में विक्रेता सेवाओं के निदेशक एवं महाप्रबंधक गोपाल पिल्लई ने कहा, ‘‘भारत में खरीदारी और बिक्री के तरीके को बदलने के हमारे दृष्टिकोण के अनुसार अमेज़न इंडिया अधिक से अधिक विक्रेताओं को ऑनलाइन बिक्री अपनाने के लिये प्रेरित कर रहा है, ताकि वह नई ऊँचाइयों को छूएं। गोंडवाना हर्ब्स के साथ हमारी भागीदारी हमारे स्थायी प्रयास का हिस्सा है, जो कि सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ और ‘डिजिटल इंडिया’ पहलों से जुड़ा है। इस लॉन्च से हमें गोंडवाना हर्ब्स से जुड़े पारंपरिक स्वास्थ्य रक्षकों और आदिवासी उद्यमियों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव लाने में सहायता मिलेगी, क्योंकि हम उन्हें नये बाजारों में सरलता से पहुँचाएंगे। हम गोंडवाना हर्ब्स को सहयोग प्रदान कर प्रसन्न हैं और उन्हें इस नई डिजिटल यात्रा में सेलर सर्विसेज का सबसे व्यापक सुइट और आवश्यक साधन प्रदान करेंगे।’’

जून 2013 में शुरूआत के समय से ही अ‍ॅमेझॉन डॉट इन ने हमेशा ऐसी सेवाओं को शुरू करने पर व्यापकता से काम किया है, जो विक्रेताओं की विभिन्न व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ ही उनके व्यावसाय को ऑनलाइन मुनाफा पहुंचाने में मदद करें। फुलफिलमेंट बाइ अमेज़न की पेशकश (पे-एज-यू-गो फुलफिलमेंट सर्विस जिसमें अ‍ॅमेझॉन डॉट इन उत्पादों की पैकिंग, शिपिंग कर ग्राहकों को उनकी डिलीवरी करता है और विक्रेताओं की ओर से ग्राहक सेवा देता है), खोजपरक ईजी शिप (एक असिस्टेड शिपिंग सेवा जोकि विक्रेताओं के लिए भारत भर में उत्पादों की शिपिंग आसान बनाती है), सेलर फ्लेक्स की लॉन्चिंग (विक्रेताओं के वेयरहाउस में एफबीए टेक्नोलॉजी का क्रियान्वयन कर अमेजन के प्रमुख एफबीए अनुभव को विक्रेताओं तक पहुंचाना), से लेकर 13 मिलियन क्यूबिक फीट में विक्रेताओं के लिए भारत में ईकॉमर्स में सबसे बड़ी स्टोरेज क्षमता के निर्माण तक, अ‍ॅमेझॉन डॉट इन द्वारा विक्रेताओं को देश के लाखों ग्राहकों तक पहुंचाने में मदद की जा रही है।