अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर लगाया अब तक का सबसे बड़ा प्रतिबंध, तनाव बढ़ने के आसार

वॉशिंग्टन : वृत्तसंस्था
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया पर अब तक का सबसे बड़ा प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है। अमेरिका के इस फैसले से साफ हो गया कि वह प्योंगयांग के खिलाफ दबाव की रणनीति को कम नहीं होने देगा। ट्रंप का यह फैसला ओलंपिक खेलों की समाप्ति के दौरान लिया गया है।
व्हाइट हाउस द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक ट्रंप ने कहा, ‘मैं यह ऐलान करता हूं कि उत्तर कोरिया पर अब तक का सबसे बड़ा प्रतिबंध लगाने जा रहा हूं।’ अमेरिका ने उत्तर कोरिया में रजिस्टर्ड 6 देशों के 27 शिपिंग कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। जिसमें चीन का नाम भी शामिल है। उनका मानना है कि यह शिपिंग कंपनियां उत्तर कोरिया पर लगाए गए प्रतिबंधों से बचाने में मदद कर रही हैं।

यूनाइटेड स्टेट्स ने रिफाइन्ड ईंधनों के इंपोर्ट और कोयले के एक्सपोर्ट पर रोक लगा दी है। ध्यान देने वाली बात यह है कि ट्रंप ने यह घोषणा उस वक्त की है जब ट्रंप की बेटी इंवाका साउथ कोरिया में ओलंपिक खेलों के समापन समारोह में शामिल होने के लिए पहुंची हैं। इंवाका वहां अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल की अगुवाई करने पहुंची हैं।

ट्रंप के इस फैसले से अमेरिका और उत्तर कोरिया का तनाव एक बार फिर बढ़ने के आसार हैं। अमेरिका ने इससे पहले भी उत्तर कोरिया पर बैन लगाया था। ट्रंप ने जून और अगस्त में उत्तर कोरिया की मिसाइल कार्यक्रमों में मदद करने वाली रूसी और चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध का ऐलान किया था। लेकिन इस कार्रवाई के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में एक बार फिर जंग के हालात पैदा होने की संभावना है।