अमेरिका, चीन को व्यक्तिगत हितों से दूर रहना चाहिए : माइक्रोसॉफ्ट अध्यक्ष

नई दिल्ली, 13 सितंबर (आईएएनएस)| ऐसे समय में जब हुआवेई के 5जी तकनीक के हस्तांतरण और साइबर सुरक्षा संबंधी चिंताओं पर अमेरिका और चीन आपस में भिड़े हुए हैं। दोनों देशों को खुद के निजी हितों और आपसी हितों के बजाय इस पर भी ध्यान देना चाहिए कि बाकी दुनिया के लिए उनके रिश्तों के क्या मायने हैं। माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष ब्रैंड स्मिथ ने इन बातों पर जोर दिया है। माइक्रोसॉफ्ट कार्यकारी ने अपनी किताब – ‘टूल्स एंड वीपन्स : द प्रोमिस एंड द पर्ल और डिजिटल एज’ में लिखा कि बाकी दुनिया वैश्विक आबादी का करीब 80 फीसदी हिस्सा है, जो उनकी बातचीत के परिणाम पर निर्भर है।

स्मिथ ने कहा, “अगर अमेरिकी और चीनी सरकारें एक दूसरे पर आरोप लगाए कि उनकी प्रौद्योगिकी भरोसे लायक नहीं है, तो ऐसा खतरा है कि बाकी दुनिया यह समझेगी कि दोनों सही हैं और वे अन्य स्रोतों की तरफ रुख करने लगेंगे।”

अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध के बीच, चीनी दूरसंचार दिग्गज हुआवेई के एक शीर्ष कार्यकारी ने इस सप्ताह कहा कि अमेरिका को चीन के साथ व्यापार समझौते तक पहुंचने के लिए कंपनी के साथ बातचीत करने की जरूरत है।

कंपनी के मुख्य सुरक्षा अधिकारी एंडी पुर्डी के मुताबिक, दोनों के बीच व्यापार युद्ध से हुआवेई से ज्यादा अमेरिकी कंपनियां और उनके कर्मचारी प्रभावित हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कंपनी ने अमेरिका को की जानेवाली सप्लाई पर पिछले साल 11 अरब डॉलर खर्च किए और इसके कारोबार पर वहां की अनुमानत: 40,000 नौकरियां निर्भर करती हैं।

स्मिथ के मुताबिक, “सरकारों को किसी व्यक्तियों या कंपनियों के खिलाफ आपराधिक मुकदमों या अन्य गंभीर कानूनी कार्रवाइयों के माध्यम से दवाब बनानेवाली रणनीति पर विचार करते समय अधिक चौकस और सावधान रहना चाहिए।”