अमित शाह आज करेंगे विंध्याचल कॉरिडोर परियोजना का शिलान्यास

लखनऊ, 1 अगस्त (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार दोपहर मिर्जापुर में 150 करोड़ रुपये की लागत वाली विंध्याचल कॉरिडोर परियोजना (वीसीपी) का शिलान्यास करेंगे।

वह विंध्याचल में 16 करोड़ रुपये की लागत से रोपवे का भी उद्घाटन करेंगे।

विंध्याचल कॉरिडोर परियोजना वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर परियोजना की तर्ज पर बनाई जा रही है।

केंद्रीय गृह मंत्री के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी होंगे।

संभागीय आयुक्त मिर्जापुर योगेश्वर राम मिश्रा ने कहा , केंद्रीय गृह मंत्री और मुख्यमंत्री दोपहर करीब 2.40 बजे देवरी हवाई अड्डे पर उतरेंगे और हेलीपैड से विंध्याचल मंदिर जाएंगे। मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद वे भूमि पूजन की रस्म अदा करेंगे। फिर वे विंध्य सर्कल के लिए रोपवे के उद्घाटन और अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखने के बाद एक जनसभा को संबोधित करने के लिए सरकारी इंटर कॉलेज मैदान पहुंचेंगे।

मिश्रा के अनुसार 150 करोड़ रुपये की विंध्याचल कॉरिडोर परियोजना का निर्माण कार्य भूमि पूजन के तुरंत बाद शुरू किया जाएगा, क्योंकि विंध्याचल मंदिर के आसपास के चिन्हित 92 भवनों को उनकी खरीद के बाद ही हटाया जा चुका है।

इस परियोजना के परिणामस्वरूप 50 फीट चौड़ी परिक्रमा (परिक्रमा) मार्ग के लिए जगह का निर्माण होगा, जबकि आगंतुकों को पवित्र मंदिर का पूरा ²श्य मिलेगा, जिसे शक्तिपीठों में से एक के रूप में जाना जाता है।

इस परियोजना के तहत मंदिर की ओर जाने वाली सड़कों को भी चौड़ा किया जा रहा है।

बुनियादी ढांचे में सुधार और पार्किं ग जोन, गेस्ट हाउस, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, तीर्थयात्रियों के लिए रिटायरिंग रूम सहित आधुनिक सुविधाएं शुरू करने का भी प्रस्ताव है।

अमित शाह और योगी आदित्यनाथ भी विंध्याचल के पवित्र त्रिकोण (त्रिकोण) की अष्टभुजा और काली खोह पहाड़ियों पर घूमने वाले हजारों तीर्थयात्रियों के लिए पूर्वी यूपी के पहले रोपवे का उद्घाटन करेंगे।

यूपी पर्यटन संयुक्त निदेशक (वाराणसी) अविनाश मिश्रा ने कहा, 16 करोड़ रुपये की रोपवे परियोजना के तहत, काली खोह और अष्टभुजा को जोड़ने वाली 199 मीटर की पहली लाइन रोपवे और अन्य 102 मीटर की दूसरी लाइन, जो अष्टभुजा पहाड़ी से टर्मिनल (पाकिर्ंग स्थल) तक आगंतुकों को ले जाएगी बन गया है। सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल पर शुरू किया जा रहा है, यह परियोजना आगंतुकों को 260 मीटर से अधिक की ऊंचाई से दो पहाड़ियों के बीच वन क्षेत्र की सुंदरता का आनंद लेने में सक्षम बनाएगी।

केंद्रीय गृह मंत्री के लखनऊ के अस्पताल में भर्ती पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह से भी मिलने की उम्मीद है।

मिर्जापुर रवाना होने से पहले केंद्रीय गृह मंत्री रविवार को लखनऊ में राज्य के अपने तरह के पहले फॉरेंसिक संस्थान की आधारशिला भी रखेंगे।

यूपी डीजीपी मुकुल गोयल के अनुसार, संस्थान गुजरात स्थित राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (एनएफएसयू) से संबद्ध होगा और गृह मंत्रालय के तहत कार्य करेगा।

सरोजिनी नगर के पिपरसंड इलाके में 50 एकड़ में फैले इस संस्थान का नाम उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंस (यूपीएसआईएफएस) रखा गया है।

संस्थान पुलिस प्रशासन और फोरेंसिक विज्ञान के क्षेत्र में अध्ययन की पेशकश करेगा। वैज्ञानिक अपराध जांच में आधुनिक आधारभूत संरचना और प्रौद्योगिकी प्रदान करने के लिए एनएफएसयू द्वारा एक उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जा रहा है, जो परिसर में 5 एकड़ भूमि पर एक अलग इकाई होगी।

डीजीपी ने कहा , एक संस्थान स्थापित करने का विचार, जो न केवल विश्व स्तरीय फोरेंसिक विशेषज्ञों का उत्पादन करेगा, बल्कि अपराध जांच, साइबर सुरक्षा, व्यवहार विज्ञान और अपराध विज्ञान में अनुसंधान करने के लिए हमारा अपना उत्कृष्टता केंद्र भी होगा।

उत्तर प्रदेश में पुलिस व्यवस्था में सुधार के लिए, इस साल मई में उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंस और एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिससे डिजिटल फोरेंसिक में कृत्रिम बुद्धिमत्ता और इसके अनुप्रयोगों को पेश किया जा सके।

–आईएएनएस

एसएस/आरएचए