अनुशासनात्मक कार्रवाई में तेजी लाने के लिए एसएफसी प्रावधानों को अपनाएं: सीआरपीएफ

नई दिल्ली, 27 अगस्त (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ)को सुरक्षा बल न्यायालय (एसएफसी) के प्रावधानों को अधिनियम और नियमों में शामिल करने के लिए समूह ए अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई में तेजी लाने के लिए तत्काल कदम उठाने का निर्देश दिया है।

एमएचए का यह निर्देश तब आया जब उन्होंने देखा कि कैडर अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक मामलों को अंतिम रूप देने में बल बहुत लंबा समय ले रहा है।

23 अगस्त, 2021 को मंत्रालय के महानिरीक्षक (कार्मिक) और मंत्रालय के कानूनी अधिकारी को भेजे गए एक पत्र में गृह मंत्रालय ने कहा कि अधिकारी केंद्रीय सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण और अपील) नियम, 1965 के प्रावधानों द्वारा शासित होते हैं।

आधिकारिक संचार में कहा गया है कि यह देखा गया है कि सीआरपीएफ के ग्रुप ए अधिकारियों के खिलाफ शुरू किए जा रहे अनुशासनात्मक मामलों को अंतिम रूप देने में बहुत लंबा समय लगता है और बड़ी संख्या में ऐसे मामले अनधिकृत अनुपस्थिति/ड्यूटी से हटने से संबंधित हैं।

मंत्रालय ने आगे कहा, सीआरपीएफ के अनुशासनात्मक मामलों को अंतिम रूप देने में अनुचित लंबे समय को सक्षम प्राधिकारी द्वारा गंभीरता से लिया गया है। इसलिए सक्षम प्राधिकारी ने निर्देश दिया है कि सीआरपीएफ अन्य सीएपीएफ (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस) के अधिनियमों और नियमों में उपलब्ध सुरक्षा बल न्यायालय के प्रावधान को शामिल कर सकता है। दोषी अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू करने के लिए, ताकि ऐसे मामलों को न्यूनतम समय के भीतर अंतिम रूप दिया जा सके।

गृह मंत्रालय ने आगे टिप्पणी की, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) जैसे बलों में सुरक्षा बल न्यायालय का प्रावधान है जहां कम समय में अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाती है।

एमएचए अहास ने अपने कानूनी अधिकारी को अधिकारियों के खिलाफ त्वरित अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए एसएफसी के प्रावधान को शामिल करने के लिए सीआरपीएफ के साथ समन्वय करने का भी निर्देश दिया।

गृह मंत्रालय के फैसलों पर प्रतिक्रिया देते हुए सीआरपीएफ के सेवानिवृत्त अधिकारियों ने सरकार के कदम का स्वागत किया है और सुझाव दिया है कि एसएफसी के प्रावधान ग्रुप ए या कैडर अधिकारियों, आईपीएस अधिकारियों और अन्य रैंकों पर समान रूप से लागू होने चाहिए।

सीआरपीएफ के एक सेवानिवृत्त अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि यह गलती करने वाले अधिकारियों के खिलाफ तेजी से कार्रवाई करके बल में अनुशासन की संस्कृति को मजबूत करेगा।

हालांकि, सेवारत अधिकारियों का मत था कि किसी भी अधिकारी या कर्मियों के खिलाफ लिए गए किसी भी प्रशासनिक निर्णय के बाद उन कर्मियों की शिकायतों को दूर करने के लिए सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल के समान ट्रिब्यूनल स्थापित करने का प्रावधान होना चाहिए जो इन ट्रिब्यूनल में इन अपीलों में जा सकते हैं।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस