अखिलेश के जनेश्वर मिश्र पार्क में लगेगी टॉय ट्रेन

लखनऊ, 18 जून (आईएएनएस)। बहुचर्चित जनेश्वर मिश्र पार्क, जिसे अखिलेश यादव सरकार की उपलब्धियों में से एक बताया जाता था, अब जीर्णोद्धार के लिए तैयार है।

लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने पार्क में टॉय ट्रेन लगाने और लेजर शो शुरू करने का फैसला किया है।

आयुक्त लखनऊ रंजन कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि ट्रेन केंद्र सरकार की ओर से नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। एलडीए के अधिकारियों के अनुसार, पार्क में कुल 20,000 पौधे लगाए जाएंगे, जिनमें 15,000 फलदार पेड़ भी शामिल हैं।

एलडीए ने बेहतर प्रबंधन के लिए 376 एकड़ के पार्क को दो हिस्सों में बांटने का फैसला किया है। पार्क के प्रबंधन और संचालन के लिए पाकिर्ंग स्थल और फूड कियोस्क के प्रबंधन के लिए एक निजी कंपनी को काम पर रखा जाएगा।

बोर्ड के सदस्यों ने 11.70 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी है।

राज्य की राजधानी के केंद्र में पर्यावरण के अनुकूल जनेश्वर मिश्रा पार्क (जीएमपी) का उद्घाटन अगस्त 2014 में किया गया था।

इसे एक बहु-कार्यात्मक पर्यावरण और मनोरंजक हरे रंग के रूप में अवधारणा और डिजाइन किया गया है जो न केवल पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों के लिए टिकाऊ आवास प्रदान करेगा, बल्कि समाज के सभी वर्गों के लिए एक प्रमुख मनोरंजन और मनोरंजन केंद्र के रूप में भी दोगुना हो जाएगा।

यह पारिस्थितिक संतुलन को बढ़ाने और सुधारने और पक्षियों, छोटे जानवरों, मछलियों, उभयचरों और यहां तक कि कीड़ों की कई प्रजातियों के लिए संवेदनशील आवास को बहाल करने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है।

पार्क के लिए डिजाइन दिशा सतत विकास की रणनीति पर केंद्रित है जिसका उद्देश्य मानवता और प्रकृति के बीच सद्भाव को बढ़ावा देना है।

साइट में दक्षिण से उत्तर की ओर एक सौम्य और सामान्य ढलान है और पूर्वी और पश्चिमी पक्षों की ओर अधिक ढाल है जहां इसके जल निकाय हैं।

लखनऊ मास्टर प्लान के अनुसार, साइट हरित पट्टी में आती है और शुरूआत में इसे शहर के जंगल के रूप में देखा गया था।

पार्क में जॉगिंग, साइकिलिंग और वॉकवे की एक श्रृंखला बनाई गई है।

2:3:4 के अनुपात में जॉगिंग ट्रैक, साइकिलिंग ट्रैक और पैदल पथ की प्रणाली की पहचान की गई है।

ये सुविधाएं समाज के विकलांग और वृद्ध सदस्यों के लिए बाधा रहित हैं।

साइट की ²श्य क्षमता को अधिकतम करने और पार्क में प्रस्तावित विभिन्न गतिविधियों के लिए इंटर-लिंकेज प्रदान करने के लिए वॉकवे को घुमावदार तरीके से डिजाइन किया गया है। वे पूरे पार्क के साथ-साथ, जल निकायों के साथ, सांस्कृतिक केंद्र और थीम उद्यानों को जोड़ते हुए दौड़ते हैं।

रास्ते में 400 लाइट पोल लगाए गए हैं। इन पोल पर एलईडी लाइट बल्ब लगे होते हैं जो ऊर्जा की बचत करते हैं। उपरोक्त के अलावा, पार्क लाइटिंग, लैंडस्केप लाइटिंग एंट्रेंस प्लाजा के साथ-साथ लैंडस्केप वर्क को हाइलाइट करने के लिए अतिरिक्त फीचर है।

पार्क के भीतर एक महत्वपूर्ण स्थान पर समाजवादी नेता जनेश्वर मिश्रा की प्रतिमा स्थापित है। प्रतिमा 25 फीट ऊंची है। इसे एक उच्च स्थान पर रखा गया है जो पार्क के सभी कोनों से दिखाई देता है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस