अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर देश की अलग-अलग जेलों में बंद आठ महिला कैदियों को ‘तिनका तिनका बंदिनी अवार्ड’

नागपुर जेल में बंदी फमीदा सैय्यद को विशेष कौशल पुरस्कार

नागपुर: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर देश की अलग-अलग जेलों में बंद आठ महिला कैदियों को ‘तिनका तिनका बंदिनी अवार्ड-2017’ से नवाज़ा गया। वर्ष 2016 से शुरू हुए इन पुरस्कारों का मकसद जेलों में सृजन और सकारात्मकता को बढ़ावा देना है। जिन महिला कैदियों को अवॉर्ड दिए गए, वे अलग-अलग जुर्म में सजा काट रही हैं। इन महिलाओं में कोई उम्रकैद की सजा काट रही हैं तो किसी को मौत की सजा सुनाई गई है। विदेश मंत्रालय में सचिव ज्ञानेश्वर मुले की ओर से ये अवॉर्ड जारी किए गए। यह अवॉर्ड जानी-मानी जेल सुधार कार्यकर्ता डॉ. वर्तिका नंदा की ओर से संचालित संस्था ‘तिनका तिनका फाउंडेशन’ की ओर से दिए जाते हैं। सेल्यूलर जेल,अंदमान निकोबार द्वीप में इन पुरस्कारों की घोषणा हुई। जेल में प्रशासनिक सेवाओं में मदद करने के लिए नागपुर जेल में बंदी फमिदा हनीफ़ सैयद को कौशल विकास का पहला पुरस्कार दिया गया है। उनके साथ जेल में महिलाओं और बच्चों के मेडिकल सहायक के तौर पर अहम योगदान के लिए अनिता बनर्जी, वंदना जैकब और सरिता को विशेष सेवा के लिए सम्मानित किया गया। जेल में कौशल सृजित करने को लेकर एक ट्रांसजेंडर को भी इस अवॉर्ड के लिए चुना गया।

छत्तीसगढ़ की बिलासपुर जेल में बंद कमल रेखा पांडे को इस साल का पहला पुरस्कार दिया गया है। पिछले 12 साल से जेल में बंद कमल ने अपने कानूनी ज्ञान के आधार पर जेल की 14 महिलाओं की रिहाई में बड़ी भूमिका निभाई। अपनी बहनों के साथ जेल में बंद कमल रेखा पांडे ने जेल में आकर कानूनी शिक्षा प्राप्त की।

छत्तीसगढ़ की बिलासपुर जेल में बंद कमला रेखा पांडे आईपीसी की धारा 302 के तहत हत्या के जुर्म में पिछले करीब 12 साल से जेल की सजा काट रही हैं। उनके साथ उनकी बहनें भी जेल में हैं। वह जेल में विधिक प्रकोष्ठ की सदस्य हैं। गुजरात की वड़ोदरा जेल में बंद 26 साल की परवीन बानो नियाज हुसैन मलिक को कैदियों को कंप्यूटर कौशल और सिलाई सिखाने के कारण इस अवॉर्ड के लिए चुना गया। परवीन को जेल में ‘मास्टर ट्रेनर’ के नाम से जाना जाता है। उन्हें दूसरे पुरस्कार के लिए चुना गया।

पश्चिम बंगाल की बहरमपुर सेंट्रल जेल में उम्रकैद की सजा काट रहीं 47 साल की अनिता को मेडिकल सहायिका के तौर पर योगदान देने पर इस पुरस्कार के लिए चुना गया। करीब 14 साल की सजा काट चुकीं अनिता भी कैदियों को कानूनी सहायता देती हैं। छत्तीसगढ़ की बिलासपुर जेल में बंद 33 साल की वंदना को नर्स के तौर पर सराहनीय सेवा के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया। हिंदी साहित्य और समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर वंदना अभी समाजशास्त्र में पीएचडी कर रही हैं। जेल में मरीजों के इलाज में भी उन्होंने अहम भूमिका निभाई है।

लखनऊ के नारी निकेतन में सजा काट रही 32 साल की सरिता को भी नर्स के तौर पर कैदियों की सराहनीय सेवा के लिए इस पुरस्कार के लिए चुना गया। एक किशोरी की मां सरिता अपनी बहन और माँ के साथ छह साल से जेल में बंद है।

बिलासपुर जेल में बंद शकीला नाम की एक ट्रांसजेंडर कैदी को विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जेल में खिलौने बनाने और दूसरे कैदियों को यह हुनर सिखाने के लिए उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जेल में रहते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना में पंजीकरण कराया और खिलौने बनाने में 80.5 फीसदी अंक प्राप्त किए।

इंदौर की जिला जेल में बंद 28 साल की नेहा को कैदियों को ‘जरदोजी’ सिखाने और जेल में ही ब्यूटीशियन के तौर पर काम करने के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। नेहा को हत्या के जुर्म में मौत की सजा सुनाई गई है।

वर्तिका नंदा ने बताया कि इस अवॉर्ड का मकसद कैदियों की जिंदगी में बदलाव लाना और मानवाधिकारों की तरफ ध्यान आकृष्ट करना है।उन्होंने कहा कि इन अवॉर्डों के जरिए जेल में महिला सशक्तिरण की कोशिश की जा रही है।

तिनका तिनका जेल सुधार विशेषज्ञ वर्तिका नन्दा की जेलों पर अपनी तरह की पहली श्रृंखला है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से स्त्री शक्ति पुरस्कार से सम्मानित वर्तिका की किताब और गाना – ‘तिनका तिनका तिहाड़’ और ‘तिनका तिनका डासना’ ने कई कीर्तिमान बनाए। उनकी किताब -तिनका तिनका तिहाड़, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्डस में शामिल है। वर्तिका नन्दा दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्री राम कालेज में पत्रकारिता विभाग की अध्यक्ष हैं और अपराध बीट की देश की प्रमुख पत्रकारों में रही हैं।