अंततः वेस्ट टू एनर्जी प्रोजेक्ट मंजूर

‘पूरी तैयारी’ के साथ विधायक लांडगे ने आंतरिक व बाहरी विरोधियों को दी मात

आयुक्त के स्पष्टीकरण के बाद ठंडे पड़े विरोधियों के तेवर

पिंपरी: पुणेसमाचार ऑनलाइन
राष्ट्रवादी कांग्रेस, शिवसेना जैसे विपक्षी दलों के साथ पार्टी के आंतरिक विरोधियों के पुरजोर विरोध के चलते विवादों में घिरे वेस्ट टू एनर्जी प्रोजेक्ट को आखिरकार शुक्रवार की सर्वसाधारण सभा में मंजूरी मिल ही गई। यह जिनका ड्रीम प्रोजेक्ट माना जा रहा है, वे भोसरी के विधायक महेश लांडगे के समर्थक नगरसेवक इस प्रस्ताव को हर हाल में मंजूरी हासिल करने के लिए ‘पूरी तैयारी’ के साथ सभागृह में पहुंचे थे। उनके लिखे- लिखाये और रटे- रटाए भाषणों औऱ आक्रमकता से उनकी तैयारी साफ झलकती रही। उसी में मनपा आयुक्त श्रावण हार्डिकर के प्रेजेंटेशन के बाद विपक्षी दलों के साथ भाजपा के आंतरिक विरोधियों के तेवर भी ठंडे पड़ गए। इससे इस प्रोजेक्ट की मंजूरी के रास्ता आसान बना। विधायक लांडगे समर्थकों की यह सफलता विपक्षी दलों के साथ पार्टी में उनके आंतरिक विरोधियों पर की गई शह और मात दोनों मानी जा रही है।

मोशी कचरा डेपो में प्रस्तावित वेस्ट टू एनर्जी प्रोजेक्ट विधायक लांडगे के निर्वाचन क्षेत्र भोसरी के लिए काफी मायने रखता है, यह उनका महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट माना जा रहा है। राष्ट्रवादी कांग्रेस, शिवसेना औऱ मनसे ने इस प्रोजेक्ट पर सवाल उठाते हुए पहले ही विरोध जताया था। विरोध की आग में घी की तरह काम किया भाजपा की नगरसेविका व शहराध्यक्ष एवं विधायक लक्ष्मण जगताप गुट की कट्टर समर्थक माया बारने के विरोध ने। उनके विरोध का लाभ उठाने के लिए विपक्षी दलों ने आज सर्वसाधारण सभा में सत्ताधारी भाजपा को घेरने की तैयारी की थी। वहीं हर हाल में इन प्रोजेक्ट को आज के आज मंजूरी दिलाने के लिए विधायक महेश लांडगे और उनके समर्थक नगरसेवकों ने भी कमर कस ली थी। समर्थकों को इस प्रस्ताव पर आक्रमक भाषण और मंजूरी में बाधा पहुंचती दिखाई देने पर चेताने के बारे में पूरी ट्रेनिंग दी गई थी। इसके अलावा सभागृह कामकाज चलाने वाले महापौर, सभागृह नेता और वरिष्ठ नगरसेवकों को अल्टीमेटम भी दिया गया था।

महापौर नितिन कालजे की अध्यक्षता में हुई इस सभा में वेस्ट टू एनर्जी का प्रस्ताव पेश होते ही राष्ट्रवादी, शिवसेना व मनसे के साथ भाजपा की माया बारने ने इस प्रोजेक्ट पर कई सवाल उठाए। लांडगे समर्थक नगरसेवक यह प्रोजेक्ट मोशी, भोसरी के साथ समूचे शहर के कैसे लाभदायक है यह समझाने के साथ हर विरोध का मुंहतोड़ जवाब देने में जुटे रहे। अंत में मनपा आयुक्त श्रावण हार्डिकर तकरीबन घण्टेभर तक कचरा निपटारा, बदबू व गंदगी से निजात, कचरे से बिजली निर्मिति के लाभ के अलावा इस प्रोजेक्ट से पूरे पिंपरी चिंचवड़ शहर को होनेवाले लाभों को गिनाते और प्रोजेक्ट का प्रेजेंटेशन देते हुए सदस्यों की शंकाओं को दूर करते रहे। इसके बाद प्रोजेक्ट के विरोध में उठती हुई आवाज की तीव्रता कम होते गई व प्रस्ताव के मंजूरी के रास्ता आसान बन सका। आनेवाले 15 दिनों में इस प्रोजेक्ट का शुभारंभ मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों किया जाएगा, यह घोषणा भी की गई।