हरियाणा में 77 स्थानों पर शुरू हुआ टीकाकरण अभियान

चंडीगढ़, 16 जनवरी (आईएएनएस)। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को कहा कि राज्य भर में 77 स्थानों पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू हुआ।

खट्टर ने कहा कि राज्य में आपातकालीन उपयोग के लिए दो वैक्सीन – सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को अधिकृत किया गया था।

हरियाणा को कोविशिल्ड वैक्सीन की 2.4 लाख से अधिक खुराक मिली है, जबकि राज्य को कोवैक्सीन की 20,000 खुराक प्राप्त हुई हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) राजीव अरोड़ा ने कहा कि हेल्थ वर्कर सरोज बाला पंचकुला के सेक्टर चार स्थित एक सरकारी डिस्पेंसरी में वैक्सीन प्राप्त करने वाली राज्य की पहली व्यक्ति बनीं।

टीकाकरण लाभार्थियों के साथ बातचीत करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि शुरू में टीकों की उच्च मांग को देखते हुए प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि राज्य में वैक्सीन के भंडारण के लिए कोल्ड चेन की पर्याप्त जगह है। कुरुक्षेत्र में एक राज्य-स्तरीय वैक्सीन स्टोर स्थापित किया गया है। इसके अलावा, हिसार, रोहतक, कुरुक्षेत्र और गुरुग्राम में चार क्षेत्रीय स्टोर स्थापित किए गए हैं।

साथ ही 22 वैक्सीन स्टोर (प्रत्येक जिले में एक) भी स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा पूरे हरियाणा में 659 कोल्ड चेन प्वाइंट्स में वैक्सीन के परिवहन के लिए 22 इंसुलेटेड वैक्सीन वैन की व्यवस्था की गई है।

खट्टर ने कहा कि राज्य में मरीजों के इलाज के लिए पर्याप्त कोविड अस्पताल हैं और सभी अस्पताल ऑक्सीजन बेड, आईसीयू बेड और वेंटिलेटर से लैस हैं।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम

You might also like

Comments are closed.