सेंच्युरी रेयॉन कंपनी में जहरीली गैस लीक होने से एक की मौत

ठाणे: उल्हासनगर शहर के शहाड इलाके में सेंच्युरी रेयॉन कंपनी में जहरीही गैस लीक होने की वजह से एक मजदूर की मौत और 11 लोगों की हालत गंभीर बतायी जा रही है।उल्हासनगर कैम्प नंबर 1 में शहाड परिसर के सेंच्युरी रेयॉन कंपनी में गुरूवार की रात 9 बजे के करीब गैस पाइपलाइन का मरम्मत का काम शुरू था, इस दरम्यान एक गैस पाइपलाइन से अचानक जहरीली गैस लीक होने लगी। जहरीली गैस लीक होने की घटना में 34 वर्षीय संजय शर्मा की दम घुटने की वजह से मौत हो गई है।

घटना की जानकारी मिलते ही गैस लीकेज को रोकने के लिए अग्निशामक विभाग और पुलिस घटनास्थल पर दाखिल हुए थे। गैस लीकेज को रोककर, परिस्थिती पर काबू पा लिया गया है। गैस लीकेज होने के बाद कंपनी की तरफ से मजदूरों को सुरक्षा की दृष्टि से किसी भी तरह की सुविधा प्रदान नहीं की गई थी. ऐसा आरोप वहां काम करनेवालों के परिजनों और रिश्तेदारों ने लगाया है।कंपनी की लापरवाही के चलते यह घटना होने का आरोप लगाया जा रहा है।

कंपनी के ठेकेदारों द्वारा दी गई जानकारी अनुसार कामगारों को चार दिन का काम एक ही दिन में पूरा करने को कहा गया था। जिसकी वजह से यह घटना घटी है, ऐसा आरोप लगाया जा रहा है। इससे पहले भी गैस लीकेज की वजह से बहुत से कामगारों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। लेकिन कंपनी अभी भी मजदूरों की सुरक्षा को लेकर नजरअंदाज करती आयी है। जहरीली गैस लीकेज में जिन कामगारों की हालत गंभीर है, उनके नाम अभी तक पता नहीं चल सके हैं. हॉस्पिटल में 11 लोगों को इलाज के लिए भरती कराया गया है, जिसमें 5 लोगों की हालत गंभीर बतायी जा रही है। जहरीली गैस लीकेज से जिन कामगारों की हालत खराब है, उनका इलाज जारी है. यह जानकारी कंपनी के संचालक ओ.आर.चिंतलगिया ने दी है।

You might also like

Comments are closed.