सरकार ने खरीफ एमएसपी के नाम पर किसानों को धोखा दिया: कांग्रेस

नई दिल्ली, 10 जून (आईएएनएस)। केंद्र सरकार द्वारा धान, दलहन, कपास और अन्य उपज पर खरीफ एमएसपी बढ़ाने की घोषणा के एक दिन बाद, कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि किसानों के साथ फिर से धोखा हुआ है क्योंकि किसानों का जितना खर्च हुआ है, एमएसपी के के माध्यम से उसकी भरपाई भी नहीं की गई।

कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक बयान में कहा, मोदी सरकार का किसान विरोधी चेहरा एक बार फिर बेनकाब हो गया है, क्योंकि एमएसपी तय करते समय सरकार ने उन किसानों के साथ धोखा किया है जो इस संकट में रिकॉर्ड उत्पादन के माध्यम से अर्थव्यवस्था पर पकड़ बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहे हैं।

यह मानते हुए कि डीजल की कीमत में वृद्धि, बीज और कीटनाशक की लागत में वृद्धि और मुद्रास्फीति के कारण इनपुट लागत में वृद्धि हुई है, उन्होंने मांग की कि प्रधानमंत्री को इनपुट लागत पर 50 प्रतिशत लाभ देने के अपने वादे को पूरा करना चाहिए।

सरकार ने बुधवार को दोनों ग्रेड के धान के लिए एमएसपी की घोषणा की, जिसमें पिछले वर्ष की तुलना में 72 रुपये प्रति क्विंटल, ज्वार में 118 रुपये, बाजरा में 100 रुपये, रागी में 82 रुपये और अरहर और उड़द में 300 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है।

— आईएएनएस

जेएनएस

You might also like

Comments are closed.