संसद में सामान्य कामकाज मंगलवार से होगा शुरू

नई दिल्ली, 8 मार्च (आईएएनएस)। संसद के दोनों सदनों में मंगलवार सुबह 11 बजे से कार्यवाही शुरू होगी और सामान्य कामकाज फिर से शुरू किया जाएगा।

कोविड-19 महामारी के कारण, बीते वर्ष मानसून सत्र के बाद से ही राज्यसभा की कार्यवाही का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक निर्धारित किया गया था और लोकसभा का समय शाम 4 बजे से रात्रि 9 बजे तक निर्धारित थी।

राज्यसभा में, वंदना चव्हाण ने सभापति वेंकैया नायडू के लिखित संदेश का हवाला देते हुए कहा कि उच्च सदन में कामकाज मंगलवार से सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक होगा और इसी प्रकार से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने भी घोषणा कर कहा कि निचले सदन में कामकाज मंगलवार से सुबह 11 बजे से होगा।

यह भी घोषणा की गई कि सांसद राज्यसभा कक्षों और दीर्घाओं में बैठेंगे, जो सामाजिक दूरियों के मानदंडों का पालन करेंगे। वर्तमान में, सांसद सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए लोकसभा और राज्यसभा के चैंबर और आगंतुकों की दीर्घाओं में बैठते हैं।

आमतौर पर, संसद 11 बजे से 5 बजे के बीच कार्य करती है, कुछ अवसरों पर निर्धारित समय से परे बैठती है। शाम 6 बजे तक समय बढ़ाकर एक घंटा। जितनी जल्दी हो सके व्यापार खत्म करने की योजना के रूप में सीखा जाता है।

यह योजना सांसदों के एक वर्ग की ओर से बजट सत्र के दूसरे चरण को रोकने के लिए मांग की जाती है, जिसके दौरान पांच विधानसभाओं के चुनाव होंगे।

–आईएएनएस

आरएचए/एएनएम

You might also like

Comments are closed.