शी चिनफिंग ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति से मिले

 बीजिंग, 16 जून (आईएएनएस)| चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 15 जून को दुशांबे में ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमली राखमोनोव के साथ मुलाकात की। दोनों नेताओं ने चीन-ताजिकिस्तान संबंधों और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की प्रशंसा की और चतुर्मुखी रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने पर सहमति जताई।

 शी चिनफिंग ने सीआईसीए के पांचवें शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन पर ताजिकिस्तान को बधाई दी और कहा कि सम्मेलन में हासिल सहमतियों और उपलब्धियों ने दुनिया को सक्रिय संदेश भेजा। चीन सीआईसीए में सहयोग उन्नत करने में ताजिकिस्तान का समर्थन करता रहेगा।

शी चिनफिंग ने कहा कि राजनयिक संबंध स्थापना के बाद पिछले 27 वर्षो में चीन-ताजिकिस्तान संबंधों का सतत और स्वस्थ विकास कायम रहा है। चीन और ताजिकिस्तान ने बेल्ट एंड रोड के निर्माण में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। चीन ताजिकिस्तान के साथ विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाना चाहता है, ताकि विकास और सुरक्षा के साझे भविष्य का निर्माण किया जाए।

राखमोनोव ने सीआईसीए के शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन में चीन के अहम योगदान के लिए आभार जताया और चीन की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ की बधाई दी। उन्होंने कहा कि ताजिकिस्तान चीन के साथ चतुर्मुखी रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने को विदेश नीति की प्राथमिकता देता है। ताजिकिस्तान बेल्ट एंड रोड के निर्माण में चीन के साथ विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग मजबूत करना चाहता है और शांगहाई सहयोग संगठन व सीआईसीए जैसे बहुपक्षीय संगठनों में समन्वय घनिष्ठ बनाने को तैयार है।

(साभार : चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

You might also like

Comments are closed.