विदेश व्यापार नीति जल्द जारी करने को गोयल ने मांगे सुझाव

नई दिल्ली, 12 सितंबर (आईएएनएस)| वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि सरकार जल्द से जल्द विदेश व्यापार नीति (एफटीपी) जारी करने की कोशिश कर रही है और घरेलू क्षेत्र के लिए औद्योगिक नीति की दिशा में भी प्रयास जारी है, जिस पर अभी भी राज्यों और विदेश मंत्रालय से बातचीत चल रही है। उन्होंने यहां व्यापार बोर्ड की बैठक में कहा, “उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) द्वारा औद्योगिक नीति और वाणिज्य मंत्रालय द्वारा विदेश व्यापार नीति को अंतिम रूप दिए जाने को लेकर विचार-विमर्श कर रहे हैं। हमें आप सबकी ओर से सुझावों की जरूरत है, ताकि हम जल्द ये दोनों नीतियां ला सकें और समय-सीमा का इंतजार करने की जरूरत न हो।”

उन्होंने कहा, “एफटीपी के लिए एक अप्रैल आमतौर पर की तारीख होती है और अभी वित्तवर्ष के छह महीने बचे हैं। अगर आप सभी जल्द राय दें तो हम छह महीने का इंतजार नहीं कर सकते। हम शीघ्र विदेश व्यापार नीति को अंतिम रूप दे सकते हैं। औद्योगिक नीति के लिए राज्यों और उद्योग से कुछ सुझाव का इंतजार किया जा रहा है। हम वित्त मंत्रालय से बातचीत कर रहे हैं कि भारत में वैश्विक कारोबारियों को कैसे आकर्षित कर सकते हैं जिससे वे यहां कारोबार स्थापित करें।”

विदेश व्यापार नीति अगले पांच वित्तीय वर्ष 2020-25 के दौरान निर्यात बढ़ाने के लिए दिशानिर्देश और प्रोत्साहन प्रदान करती है। मंत्रालय नई नीति को अंतिम रूप प्रदान कर रहा, क्योंकि पुरानी नीति की वैधता 31 मार्च, 2020 को समाप्त हो जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि अक्टूबर तक नई नीति की घोषणा हो सकती है। मंत्रालय के तहत आने वाला विदेश व्यापार महानिदेशालय नीति बना रहा है।

 

You might also like

Comments are closed.