विंग कमांडर अभिनंदन, अन्य आईएएफ पायलटों को सम्मान (लीड-1)

नई दिल्ली, 14 अगस्त (आईएएनएस)| पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) शिविर पर बमबारी करने वाले पांच आईएएफ पायलटों को बुधवार को वायुसेना पदक के लिए नामित किया गया और विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को देश के स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर वीर चक्र के लिए चुना गया है। अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था, लेकिन उन्हें हिरासत में ले लिया गया। भारतीय वायुसेना के अभिनंदन ने नियंत्रण रेखा के पास एफ-16 को फरवरी में हवाई लड़ाई में मार गिराया। इस दौरान उन्हें बंधक बना लिया गया और बाद में पाकिस्तान ने उन्हें रिहा किया।

अभिनंदन के साथ पांच मिराज-2000 लड़ाकू विमानों के पायलटों को वायुसेना पदक के लिए नामित किया गया है। इन पायलटों ने पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट जेईएम आतंकवादियों के लॉन्च पैड पर बमबारी की।

26 फरवरी को भोर से पहले किया गया यह गुप्त अभियान जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को हुए आत्मघाती हमले का बदला था, जिसमें सीआरपीएफ के 40 जवान मारे गए और इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान स्थित जेईएम ने ली।

अभिनंदन ने पाकिस्तानी बलों द्वारा बंधक बनाए जाने के बाद भी भारत में एक सम्मानित दर्जा हासिल कर लिया। अभिनंदन के मिग-21 बाइसन को मिसाइल द्वारा मार गिराए जाने के बाद बंधक बनाया गया था।

अभिनंदन द्वारा एफ-16 को मार गिराए जाने के बाद वह पाकिस्तानी क्षेत्र में भटक गए थे। उन्हें पाकिस्तान द्वारा करीब 60 घंटे बाद वाघा बार्डर से रिहा किया गया।

भारत में वीर चक्र तीसरा युद्धकाल का सर्वोच्च सम्मान है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सशस्त्र और अर्धसैनिक बलों के कर्मियों को कुल 132 वीरता पुरस्कारों और अन्य डेकोरेशन को और तटरक्षक कर्मियों को आठ तटरक्षक पदक प्रदान करने को मंजूरी दी।

शांतिकाल के दौरान तीसरे सबसे बड़े सैन्य सम्मान-कीर्ति चक्र से सैनिक प्रकाश जाधव को स्वतंत्रता दिवस पर गुरुवार को सम्मानित किया जाएगा।

जाधव 2018 में जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए थे।

 

You might also like

Comments are closed.