लोकसभा अध्यक्ष विधायी निकायों के पीठासीन अधिकारियों से मिलेंगे

नई दिल्ली, 21 जून (आईएएनएस)। लोकसभा अध्यक्ष और अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन (एआईपीओसी) के अध्यक्ष ओम बिरला मंगलवार को भारत में विधायी निकायों के पीठासीन अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

यह एक आभासी बैठक होगी, जिसमें भारत में विधायी निकायों के कामकाज पर चर्चा की जाएगी, लोकसभा सचिवालय ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

बैठक दोपहर 3 बजे शुरू होगी। यहां संसद भवन परिसर के अंदर संसद भवन अनुबंध (ईपीएचए) के विस्तार में।

पता चला है कि बैठक में पिछले साल 25 और 26 नवंबर को आयोजित दो दिवसीय अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन में तय किए गए कदमों की समीक्षा की जाएगी. बैठक में बिरला ने बताया कि पीठासीन अधिकारियों ने लोकतांत्रिक संस्थाओं को मजबूत करने का संकल्प लिया ताकि वे हमारे समाज और लोकतंत्र के कल्याण के लिए मिलकर काम कर सकें

बैठक में पीठासीन अधिकारियों ने लोकतंत्र को कैसे मजबूत किया जाए और संस्थानों को और अधिक जवाबदेह कैसे बनाया जाए, इस पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने विभिन्न राज्य विधानसभाओं के कार्यों का अध्ययन करने और फिर उस पर निर्णय लेने के लिए गठित की जाने वाली समिति द्वारा नामित किए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ राज्य विधानमंडल को सम्मानित करने का भी निर्णय लिया था।

पीठासीन अधिकारियों ने तब इस देश के लोगों को भारतीय संविधान में वर्णित मौलिक अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में सूचित करने का निर्णय लिया, और यह पुष्टि की गई कि संसद और राज्य विधानमंडल इस उद्देश्य के लिए संयुक्त रूप से काम करेंगे।

कार्यक्रम के समापन सत्र में बोलते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारे प्रयासों को आम लोगों को हमारे संविधान को बेहतर ढंग से समझने की दिशा में निर्देशित किया जाना चाहिए।

–आईएएनएस

एसजीके

You might also like

Comments are closed.